राष्ट्रपति चुनाव LIVE: वोटिंग शुरू, पीएम भी संसद पहुंचे 

Political
राष्ट्रपति चुनाव LIVE: वोटिंग शुरू, पीएम भी संसद पहुंचे 

 देश के अगले राष्ट्रपति के लिए सोमवार को मतदान होगा और 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी।

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए मतदान शुरू हो गया है। वोटिंग के लिए संसद भवन समेत सभी राज्यों की विधानसभा में पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इसके लिए एनडीए की तरफ रामनाथ कोविंद और विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार मैदान में हैं। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आगामी 24 जुलाई को पूरा हो रहा है। नए राष्ट्रपति 25 को कार्यभार संभालेंगे। चुनाव में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी संसद पहुंच गए हैं। 


23 को प्रणब दा के लिए विदाई समारोह
संसद के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों के सांसद 23 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई देंगे। परंपरा के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राष्ट्रपति मुखर्जी के लिए एक विदाई भाषण देंगी। 


भाजपा को झटका
मध्‍यप्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अयोग्‍यता के केस की सुनवाई कर रही दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल बेंच ने साफ कर दिया है कि वह राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट नहीं कर पाएंगे। दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल वैंच ने चुनाव आयोग के उस फैसले को बरकरार रखा है जिसमें उन्‍हें राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए अयोग्‍य करार दिया गया था। इसके साथ ही अब उनकी अपील पर सुनवाई रेगुलर बेंच द्वारा की जाएगी।

कलम नहीं ले जा सकेंगे माननीय
चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में मत देने वाले सांसदों और विधायकों को मतदान केंद्र के भीतर अपनी कलम ले जाने से मना किया गया है और वे विशेष रूप से डिजाइन किए गए मार्कर से मतपत्र पर निशान लगाएंगे। हरियाणा में पिछले साल आयोजित राज्यसभा चुनावों के दौरान पैदा हुए स्याही विवाद के बाद चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए विशेष कलमों के इस्तेमाल का निर्णय किया है।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned