पीएम मोदी ने नेताजी पर दस्तावेज जारी किए, परिवार खुश

Political
पीएम मोदी ने नेताजी पर दस्तावेज जारी किए, परिवार खुश

हर महीने 25 फाइलें सार्वजनिक करेगा भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार

नई दिल्ली। आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 100 सीक्रेट फाइलों को नेताजी के परिजनों की मौजूदगी में सार्वजनिक कर दिया। इस कार्यक्रम में मौजूद नेताजी के परिवार के लोगों के साथ अन्य कई भाजपा नेता मौजूद रहे। नेताजी के परिवार के लोग इस फाइलों को सार्वजनिक किए जाने के बाद भावुक हो गए। बता दें कि नेताजी के परिवार के लोग नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर सम्मान समारोह में शामिल होने संसद पहुंचे।

वीडियो में देखें बोस से जुड़ी सीक्रेट फाइल्स-


फाइलों में जवाहर लाल नेहरू की इंग्लैंड के तब के पीएम क्लीमेंट एटली को लिखी वो चिट्‌ठी भी है, जिसमें नेहरू ने बोस को वॉर क्रिमिनल कहा था। ये चिटि्ठयां नेहरू ने 27 दिसंबर, 1945 को लिखी थीं। हालांकि इस चिट्ठी के नीचे नेहरू का सिग्नेचर नहीं है।

इस चिट्ठी में लिखा है कि, "मुझे भरोसेमंद सूत्र से पता चला है कि सुभाष चंद्र बोस, जो आपके युद्ध अपराधी हैं, उन्हें स्टालिन ने रूस में घुसने की मंजूरी दे दी है। यह रूस का धोखा है, क्योंकि रूस ब्रिटिश-अमेरिकन गठबंधन का मित्र देश है। उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था। इस पर आपको जो सही लगे वह कार्रवाई करें।" हालांकि चिट्ठी पर नेहरू का सिर्फ नाम लिखा है, उनका हस्ताक्षर नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी को जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज का दिन बहुत बड़ा दिन है क्योंकि नेताजी के बारे में फाइलें आज से सार्वजनिक होनी शुरू होंगी।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned