ये 3 शानदार इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च होने को तैयार, जाने इनकी खूबियां

Kamal Rajpoot

Publish: May, 08 2017 12:29:00 (IST)

Popular Cars & Bikes
ये 3 शानदार इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च होने को तैयार, जाने इनकी खूबियां

हुंडई मोटर्स ने इस साल के शुरुआत से ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq का अमेरिका में उत्पादन शुरू कर दिया

नई दिल्ली। दिन प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कमर कस ली है। कई ऑटो कंपनियां अमेरिका, फ्रांस और जापान के बाद भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार को उतारने का श्रेय महिंद्रा कंपनी को जाता है। हम आपको बताने जा रहे है उन तीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो मार्केट में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

1. हुंडई Ioniq इलेक्ट्रिक कार
हुंडई मोटर्स ने इस साल के शुरुआत से ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq का अमेरिका में उत्पादन शुरू कर दिया। इस इलेक्ट्रिक कार में 28k KW लिथियम इओन पोलिमर बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज होने के बाद 200 किलोमीटर तक का सफर आराम से तय कर सकती है। कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 88KW (120PS) की पावर के साथ 295Nm का टॉर्क भी जनरेट करती है। इसकी बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज होने में सिर्फ मात्र 33 मिनट का समय लगता है।

2. फॉक्सवैगन ई-गोल्फ एक्सटीरियर
फॉक्सवैगन ई-गोल्फ नाम से इलेक्ट्रिक कार को मार्केेट में पेश करेगा। इस इलेक्ट्रिक कार में 115hp की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 83 मील (133 km) तक का सफर बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकती है। फीचर्स की बात करें तो कार में तीन ड्राइव मोड्स होते है- नॉर्मल, ईको और ईको+। इसके अलावा इसमें फ्रंट असिस्ट, पार्क पायलट और पार्क असिस्ट मोड्स भी दिए गए हैं।

e-golf
3. निसान लीफ
निसान की कॉम्पैक्ट 5-डोर हैचबैक इलेक्ट्रिक कार लीफ को सबसे पहले जापान में पेश किया था उसके बाद अमेरिका में इसे दिसंबर 2010 में उतारा गया था। इसकी बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी ने यूरोपियन देश और कनाडा में इस कार को 2010 तक उतार दिया था। कहा जा रहा है कि भारत में भी इस कार को जल्द पेश किया जाएगा। बता दें इस कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 80KW की पावर और 280Nm का टॉर्क जनरेट करती है। निसान लीफ 2017 मॉडल की कीमत 30,380 डॉलर (करीब 20.8 लाख रुपए) है। एक बार चार्ज होने के बाद यह कार 172 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। 

nissan leaf

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned