जेनेवा ऑटो एक्सपो में एयरबस ने पेश की फ्लाइंग कार, ये हैं खूबियां

Kamal Rajpoot

Publish: Mar, 10 2017 01:04:00 (IST)

Popular Cars & Bikes
जेनेवा ऑटो एक्सपो में एयरबस ने पेश की फ्लाइंग कार, ये हैं खूबियां

इस फ्लाइंग कार को तैयार करने के लिए एयरबस ने एक इटेलियन डिजाइन कंपनी इटालडि‍जाइन के साथ करार किया है

नई दि‍ल्‍ली। देश-दुनिया की वाहन निर्माता कंपनियां हर साल आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में अपने द्वारा तैयार की गई अलग-अलग सेगमेंट के मॉडल को शोकेस करती है। इस साल ऑटोमोबाइल एक्सपो जेनेवा में आयोजित किया गया है। 7 मार्च से जेनेवा में शुरू हुए ऑटो एक्सपो में दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने नए- नए मॉडल्स को पेश किया है।

2017 के ऑटो एक्सपों में एक कंपनी ने फ्लांइग कार Pop.UP को पेश किया है। सबसे मजेदार बात तो यह है कि फ्लांइग कार को बनाने वाली कोई कार कंपनी नहीं बल्कि एक प्लेन कंपनी है। एयरबस (Airbus) नाम की यह प्लेन कंपनी पहली बार कार कॉन्सेप्ट में हिस्सा ले रही है। इस फ्लाइंग कार को तैयार करने के लिए एयरबस ने एक इटेलियन डिजाइन कंपनी इटालडि‍जाइन के साथ करार किया है। एयरबस के यह फ्लाइंग कार   नाम से जानी जाएगी।

जेनेवा मोटर शो में एयरबस ने अपने हाइब्रिड कॉन्सेप्ट को पेश करते हुए कहा कि यह फ्लाइंग कार 'पैसेंजर कैप्‍सुल के शेपÓ की है जि‍सका इस्‍तेमाल ग्राउंड या एयर मॉड्युल के लिए किया जा सकेगा। एयरबस ने कहा कि Pop.UP  फ्लाइंग कार को पेश करने का उद्देश्य शहरों के भीतर नए तरीके से सफर करने पर है। इसे नए ट्रांसपोर्टेशन सि‍स्‍टम कॉन्‍सेप्‍ट को फोकस करते हुए पेश कि‍या गया है। इस कार में एक साथ दो लोग सफर कर सकेंगे और यह मॉड्यूल कॉन्सेप्ट पर आधारित है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned