हुंडई ने पेश की Plane जैसी कार, ब्रेक लगाते ही आता है पावर

Anil Jangid

Publish: Feb, 05 2016 09:58:00 (IST)

Popular Cars & Bikes
 हुंडई ने पेश की Plane जैसी कार, ब्रेक लगाते ही आता है पावर

हुंडई ने इस अनोखी कार को ऑटो एक्सपो 2016 में पेश किया है

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2016 में हुंडई ने अपनी फ्यूचर में आने वाली अनोखी कार पेश की है। इस कार की सबसे खास बात ये है कि दिखने में यह प्लेन जैसी लगती है। कंपनी ने इसे एन2025 नाम से प्रदर्शित किया है।

2.8 सेकेंड में 100 की रफ्तार
हुंडई की इस कार का अधिकतम पावर 871 हार्सपावर है। यह कार 0-100 किलोमीटर की स्पीड 2.8 सेकेंड में पकड़ लेती है। इसकी अधिकतम स्पीड 340 किलोमीटर/घंटा है। यह हाइब्रिड कार है लिक्विड हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का केमिकल रिएक्शन इसे ऊर्जा प्रदान करता है। 


ब्रेक लगाने पर होती है ऊर्जा पैदा
इस कार की एक और खास बात ये है कि ब्रेक लगने पर ऊर्जा पैदा होती है, जो दोबारा कार को चलाने में उपयोग होती है। मजबूती और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका लिक्विड हाइड्रोजन टैंक कार्बन फाइबर का बनाया गया है। कैपेसीटर 150 केडब्लू तक ऊर्जा पैदा करता है। ज्यादा ट्रैक्शन पाने के लिए इसमें 4 अल्ट्रा हाई स्पीड इंडीपेंडेंट व्हील लगाए गए हैं।

ऐसा है डिजाइन
हुंडई एन2025 विजन ग्रेन टूरिज्मों के डिजाइन में एयरोनॉटिकल से प्रेरणा ली गई है। इस कार की टेस्टिंग रोजर्स ड्राई लेक में की गई है जहां पायलट और एस्ट्रोनॉट्स को ट्रेनिंग दी जाती है। इस कार को ज्यादा पावर देने के लिए इसमें कैपेसीटर लगा है जो ब्रेक लगने के दौरान पैदा होने वाली ऊर्जा को वापस कार के लिए उपयोग करता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned