काइनेटिक ने लॉन्च किया एडवांस्ड लिथियम-आयन बैटरी वाला इलैक्ट्रिक थ्री-व्हीलर

Kamal Rajpoot

Publish: Apr, 30 2017 04:49:00 (IST)

Popular Cars & Bikes
काइनेटिक ने लॉन्च किया एडवांस्ड लिथियम-आयन बैटरी वाला इलैक्ट्रिक थ्री-व्हीलर

पुणे की काइनेटिक ग्रीन एनर्जी और पॉवर सॉल्युशंस लिमिटेड ने पहले इलैक्टिक थ्री-व्हीलर वाहन 'Kinetic Safar' को लॉन्च किया है

नई दिल्ली। पुणे की काइनेटिक ग्रीन एनर्जी और पॉवर सॉल्युशंस लिमिटेड ने पहले इलैक्टिक थ्री-व्हीलर वाहन 'Kinetic Safar' को लॉन्च किया है। बता दें इस वाहन में कंपनी ने एडवांस्ड लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने कहा कि देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने में यह बहुत प्रभावकारी व्हीकल साबित होगा। 

कंपनी की ओर से बताया गया कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर गाड़ी या ई-रिक्शा बनाने वाली अधिकतर कंपनियां अपने वाहनों में लेड एसिड बैटरी का इस्तेमाल करती है, जो कि जल्द ही खराब हो जाती है। साथ ये बैटरी वजन में काफी भारी होती है और चार्ज होने में भी अधिक समय लेती है। कंपनी का कहना है कि इस नई टेक्नोलॉजी से देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ग्रीन व्हीकल्स पर बदलावकारी असर देखने को मिलेगा। 

लेकिन आपको लीथियम-आयन बैटरी को खरीदने केलिए 55,000 से 60,000 रुपए एक्सट्रा खर्च करने होंगे। दूसरी बात यह कि यदि आप वाहन में लेड एसिड बैटरी का इस्तेमाल करते है तो इसे आपको हर साल बदलने की जरूरत पड़ती है और ई-रिक्शा में इसका वजन लगभग 120 किलोग्राम के आस-पास होता है। ऐसे लिथियम-आयन बैटरी ज्यादा फायदेमंद है। 

इस बैटरी के दो फायदे एक तो यह कम समय में चार्ज हो जाती है, जहां लेड बैटरी चार्ज होने में 8-10 घंटे का समय लेती है वहीं लिथियम-आयन बैटरी 1.5-3 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है। दूसरा फायदा इसका ये है कि इस बैटरी का हर साल चेंज करने की भी जरूरत नहीं है। इसे लंबे समय तक काम में लिया जा सकता है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned