सावधान- 10 रूपए का सिक्का नहीं लिया तो होगी कार्रवाई 

Pratapgarh, Uttar Pradesh, India
सावधान- 10 रूपए का सिक्का नहीं लिया तो होगी कार्रवाई 

शिकायत पर डीएम करेगें कार्रवाई...

प्रतापगढ़. सावधान, 10 रूपये के सिक्के नहीं लिए तो भुगतना पड़ेगा खामियाजा। दस रूपये के सिक्कों को लेकर फैलाई गयी है अफवाह के बाद दुकानदारसिक्कों को नकली बताकर नहीं ले रहे हैं । जिसपर डीएम आदर्श सिंह ने कहा कि अफवाह फैलाने और सिक्के न लेने वाले दुकानदारों के खिलाफ होगी सख्त कार्वाई होगी। 

बता दें कि जिले में ग्राहकों और दुकानदारों के बीच झिकझिक बाजी और बहस का होना अब आम होता जा रहा है।दरअसल जिले में 10 रूपये के सिक्को को लेकर अफवाहों का बाजार इस कदर गर्म हो चुका है कि जैसे मुंह वैसी बातें की जा रही है। लोगों में चर्चा है कि 10 रूपये के सिक्के भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बंद कर दिए गए हैं । कोई कहता है कि जिले में नकली सिक्कों की खेप उतर चुकी है, वहीं असली से ज्यादा नकली सिक्के बाजार में दौड़ रहे हैं। 

ऐसी बातों को लेकर छोटे से बड़े तक के सभी दुकानदारों ने ₹10 के सिक्को को लेने से इंकार कर दिया है। जिससे महज कुछ दिनों के भीतर ही सिक्कों का चलन इस कदर बंद होता जा रहा है कि जिसके पास 10 रूपये के सिक्के पड़े हैं वह उन्हें किसी भी कीमत पर खपा देना चाहते हैँ। लोगों में जागरुकता की भी खासी कमी हैं ।  भारतीय मुद्रा को लेने से इस क़दर इंकार व बहिस्कार कर रहे व्यापारियों तथा आम जनता की समस्या को लेकर जिला प्रशासन गम्भीर हो चुका है। 

जिलाधिकारी  डॉ आदर्श सिंह ने कहा कि  रिजर्व बैंक ने 10रु के सिक्कों का प्रचलन बन्द नहीं किया है । असली व नकली पहचान जरूरी है । असली सिक्कों को लेने से कोई भी व्यक्ति या व्यापारी इनकार नहीं कर सकता है यदि कोई ब्यापारी या ग्राहक असली सिक्का लेने से इन्कार करता है तो उसके बिरुद्ध शिकायत पर सख्त कार्यवाई की जायेगी 



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned