डिलीवरी के बाद महिलाओं की सेहत के लिए घी कितना फायदेमेंद है, यहां जानें

Kamal Rajpoot

Publish: Apr, 20 2017 07:42:00 (IST)

Pregnancy
डिलीवरी के बाद महिलाओं की सेहत के लिए घी कितना फायदेमेंद है, यहां जानें

मोटी औरतों को घी का सेवन कम ही करना चाहिए क्योकि यह शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो सकती है

आपने अक्सर यह देखा होगा कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान और डिलीवरी होने के बाद महिलाओं की सेहत पर विशेष ध्यान दिया जाता है। यह एक तरह बहुत जरूरी भी है क्योकि जब महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसके अंदर शारीरिक रूप से बहुत कमजोरी आ जाती है, जिसे कवर करने के लिए सेहत पर ज्यादा ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। 

यहां तक डॉक्टर्स भी महिलाओं को सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतने की सलाह देती है। डॉक्टर्स की ओर से प्रेग्नेंसी के दौरान जहां एक ओर दूध-फल और प्रोटीन ज्यादा लेने की सलाह दी जाती है तो वहीं डिलीवरी के बाद खाने में ठोस आहार का सेवन करने की हिदायत दी जाती है। फल और ड्राय फ्रूटस के अलावा महिलाओं को घी का सेवन भी करवाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि महिलाओं के लिए घी का सेवन किस मात्रा तक फायदेमंद है, हम आपको इसके बारे में बताते है। 

महिला विशेषज्ञ डॉक्टर्स की इस मामले में एक अलग राय है। डॉक्टर्स का कहना है कि डिलीवरी का बाद महिलाओं के लिए घी का सेवन शरीर की कमजोरी को दूर करने के हिसाब से फायदेमंद है लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि महिलाएं इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने लग जाएं। कहने का मतलब सिर्फ इतना सा है कि एक लिमिट मात्रा में इसका सेवन किया जाना सही रहता है। मोटी औरतों को घी का सेवन कम ही करना चाहिए क्योकि यह शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

महिलाएं अपनी डाइट में प्रतिदिन दूध के साथ 1 चम्मच घी का सेवन कर सकती है। साथ उन्हें संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। वैसे घी खाने के कुछ फायदे भी है, जैसे कि इसके सेवन से महिलाओं मेें चयापचय की प्रक्रिया बढ़ती है। साथ यह सिरदर्द और माइग्रेन से संबंधित बीमारियों में लाभदायक है। डिलीवरी के दौरान होने वाली सूजन को कम करता है, साथ ही इससे कब्ज की परेशानी भी दूर होती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned