प्रॉपर्टी खरीदने वाले युवा अपनाएं ये 10 टिप्स

Subhesh Sharma

Publish: Jan, 12 2015 05:07:00 (IST)

Property Buying Tips
प्रॉपर्टी खरीदने वाले युवा अपनाएं ये 10 टिप्स

अपना पहला घर खरीदने वाले युवाओं की टेंशन होंगी कम, अपनाए ये 10 आसान टिप्स

नई दिल्ली। युवा खरीददार जो अपने कैरियर की शुरूआत करने जा रहे हैं। जिनके कुछ दोस्तों ने प्रॉपर्टी में निवेश किया है या दूसरों जो अपार्टमेंट पर विचार किया है। अगर युवा खरीरदार अपने सपनों का घर खरीदना चाहता है तो निवेश करने से पहले इन 10 बातों को ध्यान में रखें।

1. अगर आप लम्बे समय के लिए भूखंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप यह निश्चित करें कि आपका भूखंड किस इलाके में है। आप निवेश करने से पहले औपचारिक रूप से अपने लाभ का अनुमान लगाएं।


2. आप तुरंत लाभ की उम्मीद ना करे क्योंकि 8-10 साल बाद अच्छा रिटर्न मिलता है।


3. एक खरीददार को ध्यान रखना चाहिए कि आर्किटेक्ट को हायर करना, पानी, बिजली की सप्लाई करना आदि सारी जिम्मेदारी खुद पर होती है।


4. अपने भूखंड को क्षेत्रफल, आकृति के अनुसार डिजाइन करें।


5. खास तौर पर भूखंड खरीदने से पहले आपको इलाके के मास्टर प्लान के बारे जान लेना चाहिए और आस-पास के बाजार का पूरी तरह अध्यन कर लेना चाहिए ताकि बाद में कानूनी लफड़े से बच सके।


6. भूखंड की कीमत समय के साथ कम नहीं होती है।


7. फ्लैट आम तौर जीवन शैली के आधार पर पसंद कर रहे है। फ्लैट आमतौर पर नौकरी पेशा करने वाले युवाओं की खास पसंद है।


8. निवेश करने के लिए शहरी क्षेत्र का चुनाव करें जो अधिक लाभकारी सिद्ध होगा। वहां के संभावित क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए प्रोपिन्डेक्स के आंकड़ों का अध्ययन कर लें।


9. प्रॉपर्टी हमेशा बाजार के पास होनी चाहिए उससे हमेशा फायदा ही मिलता है। जैसे-मकान किराया पर देकर इनकम कर सकते है जो एक भूखंड में संभव नहीं हो पाता।


10. फ्लैट मालिक की लागत केवल इलाके पर निर्भर नहीं करती। बल्कि मालिक फ्लैट में किस तरह की सुख-सुविधाएं प्रदान करता सामान्य या लक्जरी और फ्लैट के क्षेत्रफल पर निर्भर करती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned