रेत के अवैध कारोबार पर वार, 172 ट्रैक्टर रेत जब्त

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Jun, 20 2017 12:14:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
रेत के अवैध कारोबार पर वार, 172 ट्रैक्टर रेत जब्त

मानसून आते ही अवैध रेत का कारोबार तेज हो गया है। इसको देखते हुए तस्कर अवैध रेत डंप कर रखने लगे हैं। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण तमनार क्षेत्र में देखने को मिला।

रायगढ़. मानसून आते ही अवैध रेत का कारोबार तेज हो गया है। इसको देखते हुए तस्कर अवैध रेत डंप कर रखने लगे हैं। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण तमनार क्षेत्र में देखने को मिला।

खनिज विभाग और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने अवैध रेत तस्करों के खिलाफ छेड़े अभियान में आधा दर्जन क्षेत्र से करीब 172 ट्रेक्टर अवैध रेत डंप किया हुआ जब्त किया है।

ज्ञात हो कि बारिश के दिनों में नदी में पानी ज्यादा होने के कारण रेत की किल्लत होती है इस दौरान महंगे दामों पर रेत विक्रय किया जाता है।

इसको देखते हुए अवैध तस्कर डंप कर रखना शुरू कर दिए हैं। इसकी मिली शिकायत पर खनिज विभाग के उप संचालक एसएस नाग के निर्देश पर खनिज निरीक्षक एचडी भारद्वाज,

बीएल बंजारे, सुपरवाईजर सुनील दत्त शर्मा की टीम तमनार पहुंची और वहां तमनार तहसीलदार एनके चौब के नेतृत्व में आरआई व अन्य कर्मचारियों की टीम ने जांच शुरू किया।

इस दौरान संयुक्त टीम को सलिहारी नदी के किनारे 32 ट्राली, आईटीआई के सामने 23 ट्राली, लोहार पारा में 8 ट्राली, चीरघर के समीप 7 ट्राली, तमनार के अमराई देवगांव में 102 ट्राली रेत डंप किया हुआ था। जब आस-पास के लोगों से पता किया गया तो कोई उक्त रेत के बारे में नहीं बताए।

कुलमिलाकर अवैध रेत को डंप कर लावारिश स्थिति में छोड़ दिया गया था। जिसको जांच टीम ने जब्त कर प्रकरण बनाया है।

मशीन से कर रहे अवैध उत्खनन-
बारिश के पूर्व डंप करने के चक्कर में नदी में पोकलेन और जेसीबी से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है

जबकि उक्त मशीन से उत्खनन करने पर प्रतिबंध है। हांलाकि यह बताया जा रहा है कि जांच टीम द्वारा की गई जांच के दौरान अवैध उत्खनन करते नहीं पाए गए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned