फिल्टर प्लांट में आ गया फाल्ट, आधा दर्जन वार्ड के लोगों को नहीं मिला पानी

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Feb, 16 2017 02:58:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
फिल्टर प्लांट में आ गया फाल्ट, आधा दर्जन वार्ड के लोगों को नहीं मिला पानी

फिल्टर प्लांट में फिर से फाल्ट आना शुरू हो गया है। इसकी वजह से पानी की आपूर्ति समय से पहले ही बंद हो जा रही है। इस तरह की स्थिति बुधवार को भी रही। ऐसे में चक्रधर नगर क्षेत्र व बैकुंठपुर क्षेत्र में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ा। निगम के अधिकारियों का कहना है कि इस फाल्ट के कारण पानी की सप्लाई नहीं हो सकी है। वहीं शाम तक इसमें सुधार का कार्य जारी था।

रायगढ़. फिल्टर प्लांट में फिर से फाल्ट आना शुरू हो गया है। इसकी वजह से पानी की आपूर्ति समय से पहले ही बंद हो जा रही है। इस तरह की स्थिति बुधवार को भी रही। ऐसे में चक्रधर नगर क्षेत्र व बैकुंठपुर क्षेत्र में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ा। निगम के अधिकारियों का कहना है कि इस फाल्ट के कारण पानी की सप्लाई नहीं हो सकी है। वहीं शाम तक इसमें सुधार का कार्य जारी था।
 
गर्मी के दस्तक देते ही फिल्टर प्लांट में फाल्ट आने का दौर शुरू हो गया है। बीते दो सप्ताह के भीतर दो से तीन बार यह समस्या सामने आ चुकी है। इसी तरह की स्थिति बुधवार को भी फिल्टर प्लांट में आई जब प्लांट में फाल्ट आने के बाद शहर के दो इलाकों में पानी की सप्लाई बंद हो गई। इस फाल्ट के कारण बैकुंठपुर व चक्रधर नगर के लगभग आधे दर्जन वार्ड में पानी समस्या हुई जिससे लगभग तीन से साढ़े तीन हजार लोग प्रभावित हुए। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बुधवार की सुबह बैकुंठपुर क्षेत्र में पाइप लाइन में लीकेज होने की बात सामने आई। ऐसे में काफी पानी व्यर्थ बह जा रहा था। इसे दुरुस्त करने के लिए आपूर्ति बंद की गई थी। इसी तरह चक्रधर नगर क्षेत्र में भी पानी की आपूर्ति समय से पहले बंद कर दी गई। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि फिल्टर प्लांट में बिजली करंट को नियंत्रित करने के लिए उपकरण लगाया गया है। यह उपकरण शार्ट हो गया। हालांकि तत्काल इसमें सुधार कार्य भी शुरू कर दिया गया। पर कामयाबी नहीं मिल सकी थी।

इससे पहले कई बार आ चुकी है समस्या- जल आवर्धन योजना के तहत फिल्टर प्लांट को नया बनाया गया है। खास बात यह है कि नया फिल्टर प्लांट स्थापित होने के बाद से लगातार यहां समस्या आ रही है। पिछले साल इससे शुरू किया गया है। इसके शुरू होते ही फिल्टर प्लांट में कभी मोटर पंप खराब होने की बात सामने आई तो कभी मुख्य पाइप लाइन में खराबी आने की बात भी सामने आ चुकी है।

लोग होते रहे परेशान- नगर निगम के द्वारा सुबह साढ़े सात से साढ़े नौ बजे दो घंटे और शाम को एक घंटा पानी आपूर्ति करने का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन जल आवर्धन शुरू होने के बाद कई बार आपूर्ति बधित हो चुकी है। स्थिति यह रहती है कि कभी एक घंटा पानी आपूर्ति की जाती है तो कभी आधा घंटा ही पानी मिलता है। इससे लोग काफी परेशानी होते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned