अधिकांश एकल बत्ती कनेक्शन में गडबड़झाला, विभाग खामोश

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Nov, 30 2016 01:43:00 (IST)

Korba, Chhattisgarh, India
अधिकांश एकल बत्ती कनेक्शन में गडबड़झाला, विभाग खामोश

एकल बत्ती केनक्शन में काफी गोलमाल किया गया है। शासन ने गरीब तबके के घरों में उजाला लाने को लेकर अत्यंत कम राशि में एकलबत्ती कनेक्शन दे रखी है।

पुसौर. एकल बत्ती केनक्शन में काफी गोलमाल किया गया है। शासन ने गरीब तबके के घरों में उजाला लाने को लेकर अत्यंत कम राशि में एकलबत्ती कनेक्शन दे रखी है।

 इसमें संबंधित उपभोक्ता को प्रति माह 40 यूनिट का उपयोग में छूट दी जाती है। शेष राशि को इन्हें भुगतान करना रहता है। योजना के तहत एकलबत्ती कनेक्शनधारी को 3 बल्ब ही जलाने हैं। इससे अधिक उपयोग करने पर एकल बत्ती कनेक्शन के योजना का लाभ नहीं मिलने के साथ साथ विभाग द्वारा दण्डात्मक कार्यवाही का प्र्रावधान है।

 विद्युत विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार 7 हजार 721 एकल बत्ती कनेक्शन में से ज्यादातर उपभोक्ता नियमों के विरुद्ध विद्युत का उपयोग कर रहे हैं। टीवी तो बहुतायात एकलबत्ती कनेक्शनों में है जो एकलबत्ती कनेक्शन नियम के अनुसार नहीं होना चाहिए।

 इसके साथ कई एकलबत्ती कनेक्शनधारी कूलर, फ्रिज, पानीपंप, प्रेस आयरन आदि का उपयोग करते हैं। जिसकी बिलिंग एकलबत्ती कनेक्शन के अनुसार न किया जाकर यूनिट खपत अधिक दर्ज होने से मीटर बिलिंग के अनुसार होती है।

जिससे बिल की राशि अधिक होता है और उक्त बिल को उपभोक्ता को दिये जाने से अधिक बिल का हवाला दिया जाता है। इस मामले पर जानकारी देते हुये सहायक यंत्री अंषु वार्शनेय  ने कहा कि विद्युत वितरण व बिलिंग नियमानुसार हो रहा है। कहीं कोई त्रुटि सामने आती है तो तत्काल उसकी जांच की जाती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned