एनआरआई दंपत्ति रायगढ़ में बिताए तीन दिन, तब सुपूर्द की गई बच्ची

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Feb, 16 2017 03:26:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
एनआरआई दंपत्ति रायगढ़ में बिताए तीन दिन, तब सुपूर्द की गई बच्ची

केंद्रीय दत्तक ग्रहण योजना के तहत रायगढ़ की एक बेटी को एनआरआई दंपत्ति को गोद लिया। पर इस औपचारिकता से पहले अमेरिका में रह रहे दंंपत्ति को 3 दिन पहले से ही रागयढ़ बुला लिया गया था। जिससे संस्था की साढ़े 4 साल की बेटी के साथ  दंपत्ति, अधिक से अधिक समय गुजार कर उससे घुलमिल सके।

रायगढ़. केंद्रीय दत्तक ग्रहण योजना के तहत रायगढ़ की एक बेटी को एनआरआई दंपत्ति को गोद लिया। पर इस औपचारिकता से पहले अमेरिका में रह रहे दंंपत्ति को 3 दिन पहले से ही रागयढ़ बुला लिया गया था। जिससे संस्था की साढ़े 4 साल की बेटी के साथ  दंपत्ति, अधिक से अधिक समय गुजार कर उससे घुलमिल सके। जब बच्ची पूरी तरह से एनआरआई दंपत्ति के साथ घुल- मिल गई। उसके बाद सुपूर्दगी की कवायद की गई। जिसे वो लेकर रायपुर, फिर दिल्ली व उसके बाद अमेरिका जाएंगे।

रायगढ़ स्थित मातृ निलयम संस्था में करीब 3 साल से पल-बढ़ रही बच्ची, एनआरआई दंपत्ति के साथ अमेरिका जाने को लेकर सुपूर्द कर दिया गया। जिसकी लिए उक्त दंपत्ति ने करीब डेढ़ साल पहले केंद्रीय दत्तक ग्रहण योजना के तहत ऑन लाइन आवेदन किया था। विभागीय व कोर्ट की मुहर लगने के बाद बुधवार को रायगढ़ के पहाड़ मंदिर स्थित नव उम्मीद संस्था से बच्ची को उसके एनआरआई माता-पिता को सौंप दिया गया। पर खास बात तो यह है कि बच्ची को सुपर्द करने से 3 दिन पहले ही उक्त दंपत्ति को रायगढ़ बुला लिया गया थी। जिसके पीछे कोई विभागीय प्रक्रिया नहीं बल्कि बच्ची के साथ घुलने-मिलने की पहल थी। संस्था की माने तो करीब 3 साल से संस्था में रह रही बच्ची, अचानक किसी दंपत्ति को सौंप दिया जाए तो दोनों को (बच्ची व दंपत्ति) दोनों को परेशानी होगी। इसकी वजह से दंपत्ति को पहले ही बुलाया गया था। जिससे वो अपना समय गोद ली गई बच्ची को दे। जिससे बच्ची भी उनकी ओर आकर्षित हो सके।

दो बच्चे, पहले से हैं दंपत्ति के- अमेरिका में रहे रहे एनआरआई दंपत्ति के दो बच्चे पहले से भी है। उसके बावजूद उनके द्वारा उक्त संस्था में पल बढ़ रही बच्ची को गोद लेने को लेकर दत्तक ग्रहण योजना के तहत ऑन लाइन आवेदन किया। बच्ची को पाने के बाद उक्त दंपत्ति काफी खुश दिखी। वहीं बच्ची को सौंपने के दौरान संस्था के अधिकारी व कर्मचारी की आंखे नम हो गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned