शादियों में फिजूल खर्ची के खिलाफ पैगाम देने इस जोड़े ने मंदिर में रचाई शादी

Raigarh, Chhattisgarh, India
 शादियों में फिजूल खर्ची के खिलाफ पैगाम देने इस जोड़े ने मंदिर में रचाई शादी

शादियों में बेहिसाब खर्च की मजबूरी और उस खर्च का परिवारों पर बढ़ता बोझ शादी जैसे पवित्र कार्य को एक दुरूह कार्य बना दिया है।  उस पिता की स्थिति एक निरीह जैसी होती है जब बेटी विवाह के उम्र की दहलीज पर होती है

रायगढ़. जिले के कई समाजों में खर्चीली शादी पर रोक लगाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अगरिया समाज और अग्रवाल समाज प्रमुख है।

लगातार इन समाज के सदस्यों की ओर से बैठक आयोजित कर शादियों में फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं, लोगों की सहमति ली जा रही है। यहां तक कि अगरिया समाज के लोग तो बारात भी दिन के समय लगाने की वकालत कर रहे हैं।

ताकि अतिरिक्त खर्चे और बेवजह के अन्य विवादों से बचा जा सके। इसी अभियान के बीच शहर के पंचमुखी मंदिर में एक आदर्श विवाह इस संदेश के साथ संपन्न हुआ कि खर्चीली शादियों पर लगाम लगाई जानी चाहिए।

देखें वीडियो :


श्रीपंचमुखी हनुमान साईं दरबार एवम सिद्ध पिपलाक्ष महादेव मंदिर (बुजी भवन) के प्रथम तल में अग्रसमाज के युवा पीढ़ी द्वारा खर्चीली शादी को रोकने के उद्देश्य से 19 जून सोमवार को दोपहर 12 बजे आदर्श विवाह का आयोजन किया गया। इस आयोजन में साई मंदिर समिति का विशेष सहयोग रहा।

अग्रवाल समाज के युवक के पिता राम प्रताप अग्रवाल निवासी गोपालपुर ओडिशा दोपहर 1 बजे गाजे बाजे के साथ बारात लेकर आए। समस्त बारातियों का सवागत कन्या के धर्मपिता सुभाष अग्रवाल, पूर्व सभापति सुरेश गोयल, कृष्ण कुमार केसरवानी ने गर्मजोशी से किया।

स्वागत पश्चात वर पंकज और वधु अंजू का शुभ आदर्श विवाह सम्पन्न हुआ। इस दौरान लड़के के चाचा-चाची और माता-पिता के साथ उनका पूरा परिवार उपस्थित था।

खर्चीली शादी के खिलाफ संदेश देने के लिए संपन्न इस आदर्श विवाह में वर वधु को आशीर्वाद देने अग्रसमाज और नगर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या उपस्थिति हुए। समाजसेवी सुभाष अग्रवाल लड़की के धर्मपिता ने कन्यादान किया। पूरे रीति रिवाजों के साथ बहुत ही सादे और सुंदर तरीके से यह आदर्श विवाह संपन हुआ।

ये संदेश है लोगों के लिए- इस विवाह में शामिल अग्रवाल समाज के लेागों ने कहा कि समाज में जो शादियां हो रही है। वो काफी ख़र्चीली होती जा रही है उसी पर रोक लगाने के उद्देश्य से यह आदर्श विवाह अग्रवाल समाज द्वारा संपन्न कराया गया।

अग्रसमाज की अग्रणीय संस्था के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप गर्ग ने इस शादी की सराहना की और शादियों में फिजूल खर्ची को रोकने का संदेश दिया।

इस आदर्श विवाह में ये रहे उपस्थित- इस आदर्श विवाह समारोह में चिकित्सक डॉ राजू अग्रवाल, प्रदीप गर्ग, सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश निगानिया, मंदिर समिति के अध्यक्ष कृष्ण कुमार केसरवानी, सुनील अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, गोरखनाथ गुप्ता,

नटवर लाल अग्रवाल, दीनदयाल अग्रवाल, कन्हैया जगवानी, डॉ प्रभात पटेल, डॉ रूपेन्द्र पटेल, गोपाल मोदी सहित समाज के कई वरिष्ठ लोग उपस्थित हुए और वर वधु को आशीर्वाद दिया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned