सड़क पर जाना एक युद्ध के सामान-एसपी

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Jan, 13 2017 04:31:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
सड़क पर जाना एक युद्ध के सामान-एसपी

जब कोई बच्चा अपने घर से बाइक लेकर निकलता है। कोई दूर अपने गांव व शहर जाता है, तब हर किसी परिवार को उनकी चिंता लगे रहती है।

रायगढ़. जब कोई बच्चा अपने घर से बाइक लेकर निकलता है। कोई दूर अपने गांव व शहर जाता है, तब हर किसी परिवार को उनकी चिंता लगे रहती है।

 ऐसे में सड़क पर जाना एक युद्ध के सामान लगता है। कई बार हम इसे अनदेखा कर देते हैं, लेकिन सड़क सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस पूरे सप्ताह भर इन बातों का अहसास कराएगी। उक्त बाते पुलिस अधीक्षक बीएन मीणा ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर कहा।

शुक्रवार को यातायात थाना में सड़क सुरक्षा का शुभारंभ किया गया। इस दौरान एसपी बीएन मीणा ने कहा कि पिछले वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष दुर्घटनाओं में लोगों की मौत कम हुई है

और इसका कारण है कि लगातार हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। बाइक चालकों ने हेलमेट का उपयोग किया गया। कुछ जागरूकता का परिचत देते हुए हेलमेट का उपयोग किए,

तो कुछ पुलिस की चालानी कार्रवाई से बचने के लिए हेलमेट पहने। इसका नतीजा रहा कि साल भर में दुर्घटनाओं से मौतों का आकड़ा कम हुआ।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हेलमेट का उपयोग व यातायात नियमों का पालन निरंतर करे। वहीं कार्यक्रम के दौरान नगर पालिक निगम महापौर मधु बाई ने कहा कि हम कुछ भी नहीं सोचते

और अपने कम उम्र के बच्चों को भी बाइक पकड़ा देते हैं। इसके बाद किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाता है, तो उसका पछतावा होता है।

वहीं महापौर ने कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि कई दफे जब पुलिस यातायात तोडऩे वालों के उपर कार्रवाई करती है, तो उसमें से कुछ हमारे परिचित भी होते हैं।

ऐसे में वे हमे फोन कर छुड़ाने के लिए कहते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर हमारा फोन भी आए, तो उसे नहीं छोड़े और फाइन जरूर ले। ताकि आगे इस तरह की बात न हो सके।

 इसके अलावा कार्य्रकम को सभापति सलिम नियारिया, नेता प्रतिपक्ष पंकज कंकरवाल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान

एएसपी यूबीएस चौहान, आलोक केडिया, अफरोज डायमंड, डीएसपी ट्रैफिक शिच चरण सिंह परिहार, कोतवाली प्रभारी सुशांतो बनर्जी व अन्य पुलिस कर्मी मौजूद थे।

नाटक के माध्यम से करेंगे जागरूक
कार्यक्रम के दौरान एक कला जत्था के द्वारा यातायात जागरूकता पर नाटक का आयोजन किया गया। जिसकी सभी ने सराहना की।

 यह नाटक दल पूरे सप्ताह भर शहर के गली-मोहल्लों में नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेगा। जिसकी शुरूआत शुक्रवार से हो चुकी है।

प्रतियोगिताओं का आयोजन
हर साल की तरह इस वर्ष भी यातायात सुरक्षा सप्ताह के दौरान स्कूलों में जाकर ट्रैफिक पुलिस के जवान स्कूली बच्चों को यातायात नियमों के बारे में बताएंगे।

इसके अलावा स्कूली बच्चों के लिए कई प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा और कई प्रकार की जानकारी भी दी जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned