कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी जब गंदगी और बदबू से नहीं मिल रही निजात

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Jul, 17 2017 06:26:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
कैसे बनेगी स्मार्ट सिटी जब गंदगी और बदबू से नहीं मिल रही निजात

अमृत योजना में सलेक्ट होने के बाद अब निगम स्मार्ट सिटी में शामिल होने का सपना संजो रही है, लेकिन शहर के अंबेडकर नगर को गंदगी और बदबू से दूर नहीं कर पा रही है।

रायगढ़. अमृत योजना में सलेक्ट होने के बाद अब निगम स्मार्ट सिटी में शामिल होने का सपना संजो रही है, लेकिन शहर के अंबेडकर नगर को गंदगी और बदबू से दूर नहीं कर पा रही है।

इस मोहल्ले के लोग लंबे समय से इस समस्या से जुझ रहे हैं। ऐसे में लोग इस समस्या की शिकायत लेकर नगर निगम पहुंचे थे। वहीं आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग की।

रायगढ़ नगर निगम को अमृत मिशन योजना में शामिल कर लिया गया है। ऐसे में अब एक ओर निगम यह लक्ष्य बना रही है कि उसे आने वाले दिनों में स्मार्ट सिटी तक पहुंचना है।

निगम के इस सपने में शहर की गंदगी बहुत बड़ी बाधक है। इसी तरह की समस्या वार्ड क्रमांक 34 के अंबेडकर नगर में भी देखने को मिल रही है। यहां के लोग प्राइवेट कालोनी राधिका रेसीडेंसी से निकलने वाले गंदगी से परेशान हैं। इस शिकायत को लेकर क्षेत्र के प्रभावित लोग नगर निगम पहुंचे थे।

निगम पहुंचे लोगों ने बताया कि उक्त कालोनी के गंदे पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में यह पानी मोहल्ले की सड़क में छोड़ दिया जाता है।

इस गंदे पानी के साथ कालोनी की गंदगी भी मोहल्ले में बह कर आती है। इससे पूरा मोहल्ले गंदा तो होता ही है। वहीं पूरे क्षेत्र में बदबू भी फैलती है। इससे मोहल्ले में रहना लोगों के लिए दूभर हो गया है।

इस बात की शिकायत करते हुए लोगों ने निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। वहीं समस्या से निजात दिलाए जाने की मांग की। निगम आयुक्त ने लोगों की समस्या का निराकरण करने का आश्वासन दिया है।

तालाब में मिलता है गंदा पानी-
लोगों ने बताया कि कालोनी से निकलने वाला गंदा पानी मोहल्ले में तो फैलता ही है। वहीं इसके बाद वह अंबेडकर नगर के एकमात्र तालाब में जाता है।

इससे तालाब का पानी भी दूषित हो रहा है। खास बात यह है कि इस तालाब का उपयोग लोग निस्तारी के लिए करते हैं। वहीं मोहल्ले में रहते हैं तो गंदगी से परेशान होते हैं। इसके साथ ही गंदे पानी में निरस्तारी करने की मजबूरी भी बनी हुई है।


कालोनी का गंदा पानी सड़कों पर
- राधिका रेसीडेंसी कालोनी का गंदा पानी मोहल्ले की सड़कों पर फैल रहा है। इससे आसपास गंदगी हो रही है। इससे लोग काफी परेशान हो रहे है। इस समस्या को लेकर लोगों ने निगम आयुक्त से शिकायत भी की है।
-रामकृष्ण खटर्जी, पार्षद

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned