राजस्व वसूलने 14 स्थानों पर लगेगा शिविर

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Feb, 17 2017 04:23:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
राजस्व वसूलने 14 स्थानों पर लगेगा शिविर

राजस्व वसूली के टारगेट पूरा करने निगम के द्वारा इस साल भी शिविर लगाया जाना है। इसके लिए शहर के विभिन्न 14 स्थानों का चयन किया गया है।

रायगढ़. राजस्व वसूली के टारगेट पूरा करने निगम के द्वारा इस साल भी शिविर लगाया जाना है। इसके लिए शहर के विभिन्न 14 स्थानों का चयन किया गया है।

शिविर की शुरुआत 20 फरवरी सोमवार से होगी, जो 10 मार्च तक चलेगी। इस बार एक साथ चार-चार स्थानों पर शिविर लगाया जाना है। शिविर के माध्यम से नगर निगम राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूरा कराने की जुगत लगा रही है।

नगर निगम ने इस साल राजस्व वसूली के लिए 21 करोड़ का टारगेट रखा है, जबकि वित्तीय वर्ष के करीब 10 माह तक वसूली की स्थिति 12 करोड़ है।

 ऐसे में अभी भी नव करोड़ की वसूली शेष है और वित्तीय वर्ष समाप्त होने के लिए डेढ़ माह का ही समय है। इसकी वजह से निगम अब वार्डों में पहुंचते हुए शिविर आयोजित करने वाली है।

इसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। शिविर की शुरुआत 20 फरवरी सोमवार से आयोजित की जाएगी। पिछले साल की तुलना में इस साल चार-चार स्थानों में एक साथ शिविर आयोजित होगी।

पहले दिन शिविर की शुरुआत वार्ड क्रमांक एक के राजीव नगर दुग्ध डेयरी के सामने, केलो विहार कालोनी, पंचवटी कालोनी व उर्दना बस्ती में आयोजित होगी।

इस बाद दूसरे दिन की शिविर धांगरडीपा स्कूल, चांदनी चौक मंगल भवन, कृष्णा विहार कालोनी, कोतरा रोड सुभाष नगर में लगेगी। इसके अलावा तीसरे दिन रामभांठा,

रियापारा मंगल भवन, गांधी गंज, सिंधी कालोनी बेलादुला में होगी। वहीं चौथे दिन ढिमरापुर पुरानी बस्ती, रेलवे बंगला पारा, बोइरदादर शांति कुंज में आयोजि होगी।

इसके साथ पाचवेंं दिन ईशा नगर, गांजा चौक, बेलादुला देवलास चौक व लोचन नगर में शिविर लगाई जाएगी। वहीं छठवें दिन अतरमुड़ा सामुदायिक भवन, फ्रेंड्स कालोनी, दीनदयाल पुरम कालोनी,

भगवानपुर पंचायत भवन में शिविर आयोजित होगी। सातवें दिन बैकुंठपुर जगन्नाथ मंदिर के पास, विजयपुर स्कूल, आकाशवाणी केंद्र के सामने, पतरापाली पंचायत भवन में शिविर आयोजित होगी। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी शिविर आयोजित की जाएगी।

पॉस मशीन रखेंगे साथ
नगर निगम के द्वारा कार्यालय के प्रत्येक काउंटर को कैसलेश किया जा चुका है। वहीं शिविर में भी कैसलेश की व्यवस्था की व्यवस्था रहेगी।

इसके लिए प्रत्येक मोहर्रिरों के अपने साथ पॉस मशीन रखने का निर्देश भी दिया गया है, ताकि जो करदाता कार्ड के माध्यम से कर का भुगतान करना चाहे तो इसे भी स्वीकार किया जाए सके।

मुनादी के साथ कार्रवाई भी
इस शिविर की जानकारी लोगों को देने के लिए रिक्शा के माध्यम से मुनादी कराए जाने का निर्देश भी दिया गया है। वहीं शिविर स्थलों के वार्डों में यह

जानकारी लगातार दी जाएगी। इसके अलावा लंबे समय से नल कर जमा नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी हो सकती है। ऐसे में नल कनेक्शन विच्छेद करने वाली टीम भी शिविर स्थल पर मौजूद रहेगी।

शिविर लगाए जाने की तैयारी
राजस्व वसूली के लिए शिविर लगाए जाने की तैयारी कर ली गई है। शिविर 20 फरवरी से शुरू होगी और 10 मार्च तक चलेगी। इसके लिए स्थान का चयन करने के साथ मोहर्रिर व अन्य कर्मचारियों को जिम्मेदारी भी दी जा चुकी है।
प्रदीप मिश्रा, प्रभारी, राजस्व अधिकारी, नगर निगम

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned