उत्तरपुस्तिका से सिरीयल नंबर गायब

Piyushkant Chaturvedi

Publish: Feb, 17 2017 04:35:00 (IST)

Raigarh, Chhattisgarh, India
उत्तरपुस्तिका से सिरीयल नंबर गायब

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को दो ऐसे उत्तरपुस्तिका मिले जिसमें सिरीयल नंबर ही गायब था।

रायगढ़. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को दो ऐसे उत्तरपुस्तिका मिले जिसमें सिरीयल नंबर ही गायब था।

वहीं उत्तरपुस्तिका के सिरीयल नंबर में और कई प्रकार की गड़बड़ी मिली। जिससे त्रुटि वाले उत्तरपुस्तिकाओं को निरस्त करते हुए परीक्षा केंद्र में जमा किया गया और छात्रों को दूसरा उत्तरपुस्तिका वितरण किया गया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यलय से करीब 12 किलोमीटर दूर कोड़ातराई परीक्षा केंद्र में सुबह जब परीक्षा के पूर्व उत्तरपुस्तिकओं की जांच चल रही थी तभी

पर्यवेक्षकों ने पाया कि दो से तीन उत्तरपुस्तिका में सिरीयल नंबर ही नहीं था। इसीप्रकार इसमें ऐसे उत्तरपुस्तिका भी मिले जिसमें दो -दो उत्तरपुस्तिका का एक साथ सिलाई किया गया था।

चूंकि इन उत्तरपुस्तिकाओं की सिलाई खोलने से एक-एक पेज अलग हो जा रहा था। इसलिए इसको भी निरस्त किया गया। वहीं इसी केंद्र्र में आए उत्तरपुस्तिका के सिरीयल नंबर में भी गड़बड़ी सामने आई है।

एक सिरीज की चल रही उत्तरपुस्तिका के बीच में एकाएक दूसरे सिरीज की उत्तरपुस्तिका मिल गई।इसके कारण ऐसे उत्तरपुस्तिकाओं को भी निरस्त किया गया है।

सूत्रों की माने तो जिले के अन्य परीक्षा केंद्रों में भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ रही है। यही कारण है कि पर्यवेक्षकों को परीक्षा के काफी

पहले बुलाकर उत्तरपुस्किाओं की जांच कराई जा रही है ताकि त्रुटीवाली उत्तरपुस्तिका छात्रों तक नहीं पहुंच सके।
 
संख्या अधिक होने से हो रहा क्रास

सूत्र यह भी बता रहे हैं कि अभी तक कई ऐसे केंद्र सामने आए हैं जहां तीन-तीन छात्रों की बैठक व्यवस्था की गई है। या फिर एक ही सेट का प्रश्न पत्र एक लाईन में वितरण कर दिया गया है।

बताया जाता है कि केंद्रों में इस बार छात्रों की संख्या अधिक हो गई है जिसके कारण क्रॉस की स्थिति निर्मित हो रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned