हटकेश्वरनाथ के दरबार में माथा टेकने आधी रात उमड़े श्रद्धालु

deepak dilliwar

Publish: Jul, 17 2017 04:15:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
हटकेश्वरनाथ के दरबार में माथा टेकने आधी रात उमड़े श्रद्धालु

इस बार सावन में पहली बार 5 सोमवार आने से श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। 50 वर्षों में पहली बार ऐसा संयोग आया है। इसे लेकर श्रद्धालु भी खास इंतजाम किए हुए हैं।

रायपुर. इस बार सावन में पहली बार 5 सोमवार आने से श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। 50 वर्षों में पहली बार ऐसा संयोग आया है। इसे लेकर श्रद्धालु भी खास इंतजाम किए हुए हैं। सोमवार आधी रात से ही राजधानी के शिव मंदिरों में भोलेनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का जत्था उमड़ पड़ा। कावडि़ए आधी रात में ही महादेव घाट स्थित हटकेश्वरनाथ मंदिर में पहुंचकर कपाट के पास एकत्र हो गए थे।

सुबह जैसे ही मंदिर का कपाट खुला। श्रद्धालु भोले के दर्शन को उमड़ पड़े। ओम नम: शिवाय और बम-बम भोले के जयकारों से मंदिर गूंज उठा। दुग्धाभिषेक के बाद हटकेश्वरनाथ का जलाभिषेक किया गया। मंत्रोच्चारण के बीच हवन-पूजन का दौर जारी है। भजन-कीर्तन से मंदिर गूजयमान हो रहा है। यहां पर दर्शन के लिए काफी भीड़ उमड़ी हुई है। श्रद्धालु की लंबी लाइन लगी हुई है। बता दें कि यहां दर्शन के लिए राजधानी समेत प्रदेश भर के श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसके अलावा राजधानी के अन्य शिवालयों में भी भारी भीड़ है। सरोना स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भी भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़े हुए हैं। दो तालाबों के बीच स्थित शिव मंदिर का मनोरम दृश्य भक्तों का काफी लुभा रहा है।

Read more: सावन सोमवार: जानिएं, किस सोमवार को करें किनकी पूजा

चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती
सुरक्षा को लेकर मंदिर परिसर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। जगह-जगह बैरियर लगाकर वाहनों को आने से रोका जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई परेशानी न हो। सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं।

मेले ने बढ़ाई रौनकता
यहां पर सावन मास भर मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार लगे भव्य मेले ने यहां की रौनकता में चार चांद लगा दिया है। बच्चों के लिए आकर्षण झूले और नई-नई वैरायटी के गिफ्ट युवाओं और महिलाओं को काफी लुभा रहे हैं।

खारून नदी तट का मनोरम दृश्य
वहीं खारून नदी का तट यहां आने वाले श्रद्वालुओं के लिए मनोरम दृश्य है। बरसात में एनीकट की सुंदरता श्रद्वालुओं को काफी लुभा रहा है। पास बने खारूनेश्वर महादेव की भव्य प्रतिमा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। वहीं बन रहे लक्ष्मण झूला भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। घाटों का सौंदर्यीकरण भी लोगों को आकर्षित करता है। इसे देखने रायपुर समेत प्रदेश भर के श्रद्वालु पहुंचते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned