गर्मी और उमस ने किया परेशान, बारिश के लिए करना होगा अभी कुछ दिन और इंतजार

Ashish Gupta

Publish: Jun, 19 2017 09:18:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
गर्मी और उमस ने किया परेशान, बारिश के लिए करना होगा अभी कुछ दिन और इंतजार

छत्तीसगढ़ की राजधानी में मानसून की बेरुखी अभी भी जारी है। गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है। बारिश के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

रायपुर. प्रदेश के कांकेर तक पहुंचे मानसून की चाल पिछले कुछ दिनों से धीमी पड़ गई है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम ही नहीं बन रहा है। इससे मध्यभारत की ओर आगे बढऩे वाले मानसून की गति धीमी पड़ गई थी। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक-दो दिन में सिस्टम बनने वाला है और इसके बाद मध्यभारत में मानसून के आगे बढऩे की संभावना है। पिछले हफ्ते बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बना था। इससे बंगाल की खाड़ी से ओडिशा होते हुए मानसून प्रदेश में पहुंचा था, लेकिन बाद में बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम ही नहीं बना इस कारण से मानसून आगे नहीं बढ़ पाया।

लालपुर स्थित मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. प्रकाश खरे ने बताया कि छत्तीसगढ़ में मानसून बंगाल की खाड़ी से ही प्रवेश करता है। एक हफ्ते पहले एक सिस्टम बना था, जिस वह से जगदलुपर होते हुए कांकेर तक पहुंचा। इसके बाद खाड़ी में सिस्टम ही नहीं बना। अब एक-दो दिन में फिर से सिस्टम बनाने वाला है। इसके बाद मानसून मध्यभारत की ओर आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि देश में मानसून दो तरफ से प्रवेश करता है। मध्यभारत, उत्तर-पूर्व भारत में बंगाल की खाड़ी से और दक्षिण- पश्चिम में अरब सागर से।

प्री-मानसून बारिश यहां हुई
साोमवार को प्रदेश में कहीं-कहीं प्री-मानसून बारिश हुई। कहीं हल्की तो कहीं पर मध्यम बारिश हुई। दंतेवाड़ा में 6 सेमी, टोकपाल में 4 सेमी, जंगीर-बालोद, केशकाल, साजा में 3-3 सेमी बारिश हुई।

आगे कैसा रहेगा मौसम
प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभासना है। राजधानी में शाम को आकाश आंशिक मेघमय रहेगा। साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है।

तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक
प्रदेश के प्रमुख शहरों में बारिश नहीं होने उसम में बढ़ोत्तरी हुई है। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 39.9 रहा। इसी तरह बिलासपुर में भी तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 41.4 डिग्री दर्ज किया गया।

कहां कितना रहा तापमान
रायपुर - 39.9
माना- 40.0
बिलासपुर- 41.4
पेंड्रारोड- 37.5
अंबिकापुर- 37.4
जगदलपुर- 32.1
दुर्ग- 38.8
राजनांदगांव- 39.2

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned