कलक्टर सौरभ कुमार के काम से PM मोदी प्रभावित, मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

Abhishek Jain

Publish: Apr, 21 2017 03:36:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
कलक्टर सौरभ कुमार के काम से PM मोदी प्रभावित, मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

 छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में पालनार को प्रदेश का पहला कैशलेस सेंटर  बनाने पर वहां के कलक्टर सौरभ कुमार को लोक प्रशासन क्षेत्र के प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित गया है। 

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में पालनार को प्रदेश का पहला कैशलेस सेंटर  बनाने पर वहां के कलक्टर सौरभ कुमार को लोक प्रशासन क्षेत्र के उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित गया है। यह पुरस्कार सिविल सेवा दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रदान किया। 

इस अवसर पर बताया गया, नोटबंदी के दौरान दंतेवाड़ा कलक्टर सौरभ कुमार ने अपने क्षेत्र को कैशलेस बनाने की रणनीति तैयार की। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों, संस्थाओं, समाज सुधारकों की 11 जागरूकता टीम तैयार की,  जो लगातार जगह-जगह गांव, कस्बों ,दुकानों, व्यवसायियों को कैशलेस लेनदेन की दिशा में जागरूक करने का कार्य करती रहीं। सिर्फ तीन सप्ताह में ही पांच हजार लोग डिजिटल आर्मी के सदस्य बने। लगभग 12 हजार 800 लोगों को डिजिटल लेनदेन के लिए प्रशिक्षित किया गया। 

सौरभ कुमार ने कहा,  हमें अपने प्रयासों में सफलता मिली। दंतेवाड़ा जिले में जगह-जगह फ्री वाई-फाई इंटरनेट की व्यवस्था कराई गई। इन प्रयासों की बदौलत कुआकोड़ा विकास खंड का घोर नक्सल प्रभावित गांव पालनार को प्रदेश का पहला कैशलेश ट्रंाजेक्शन वाला जिला होने का गौरव हासिल हुआ। यहां पूरा शॉपिंग काम्पलेक्स वाई फाई है। पूरे शापिंग काम्पलेक्स में चाहे दूध की दुकान हो, किराना हो या पंचर की दुकान हो। सभी दुकानदार यहां ई-पेमेंट की सुविधा प्रदान करते है। 

सौरभ कुमार ने दावा किया, दंतेवाड़ा और किरंदुल में लगभग 90 प्रतिशत व्यापारियों ने कैशलेस पेमेंट को अपना लिया। अब जिला प्रशासन जिले में मनरेगा के अंतर्गत समस्त भुगतान, पेंशन भुगतान व ग्राम पंचायत स्तर पर समस्त खरीदी को डिजिधन के अंतर्गत प्रक्रिया में लेने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned