CG के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी दिवाली, होगी 3000 करोड़ की खरीदी

suryapratap gautam

Publish: Oct, 19 2016 09:18:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
CG के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी दिवाली, होगी 3000 करोड़ की खरीदी

प्रदेश के इतिहास में कारोबारी दृष्टि से अब तक की सबसे बड़ी दीपावली मनने जा रही है। जी हां.. अक्टूबर महीने में फेस्टिव सीजन में...

अजय रघुवंशी/रायपुर. प्रदेश के इतिहास में कारोबारी दृष्टि से अब तक की सबसे बड़ी दीपावली मनने जा रही है। जी हां.. अक्टूबर महीने में फेस्टिव सीजन में लगभग 2695 से 2990 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है, जो कि नया रिकॉर्ड होगा। रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल्स, सराफा और इलेक्ट्रॉनिक्स आदि सेक्टर में इस साल कारोबारी जगत के नए आयाम स्थापित होंगे। इसका बड़ा कारण यह है कि नवरात्रि, दशहरा के बाद पुष्य नक्षत्र और दीपावली भी इसी महीने में पड़ रही है।

प्रदेश में हुई अच्छी बारिश, सातवां वेतनमान का पॉजीटिव इफेक्ट सहित आकर्षक ऑफर और बैंकों द्वारा फाइनेंस के लिए दस्तावेजी प्रक्रिया आसान करने के कारण खरीदारी क्षमता में वृद्घि हुई है। व्यापारिक संगठनों का मानना है कि अक्टूूबर महीने में कुल कारोबार सालभर में होने वाले चार महीने के कारोबार की बराबरी करेगा। अक्टूबर महीने में 3000 करोड़ के कुल अनुमानित व्यवसाय में नवरात्रि और दशहरा में 30 से 40 फीसदी खरीदारी होने की जानकारी मिल रही है। मतलब दीपावली के 10 दिन पहले लगभग 1200 करोड़ का व्यवसाय हो चुका है।

सोना महंगा फिर भी डिमांड
सोने-चांदी की कीमतों पर गौर तो सोना पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग 5000 रुपए महंगा और चांदी 6500 रुपए महंगी है। बावजूद इसके बाजार में डिमांड बढ़ चुकी है। रायपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में 600 से 650 करोड़ रुपए सोने-चांदी और ज्वैलरी बिकने का अनुमान है।

बिकेंगी 5500 कारें और 50 हजार मोटरसाइकिलें
ऑटोमोबाइल्स डीलर्स के मुताबिक इस सीजन में कुल 5500 कारें और 50 हजार मोटरसाइकिल की बिक्री होगी, जिसका आंकड़ा लगभग 500 करोड़ है। इसके अलावा कामर्शियल व्हीकल्स, हैवी व्हीकल्स, ट्रक और बसों की भी बिक्री शामिल हैं।

प्रदेश के विभिन्न व्यवसायिक संगठनों से मिली जानकारी और बिजनेस एनालिसिस के बाद यह अनुमान जताया गया है कि इस वर्ष प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी दीपावली मनेगी, जो कि लगभग 3000 करोड़ रुपए की होगी। नवरात्रि और दीपावली में हुए बिजनेस में इसका असर देखा गया है।
अमर परवानी, अध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned