होटलों में खाने के शौकीन हैं तो ध्यान रखें! परोसा जा रहा है पक्षियों का मांस

Abhishek Jain

Publish: Jul, 17 2017 03:02:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
होटलों में खाने के शौकीन हैं तो ध्यान रखें! परोसा जा रहा है पक्षियों का मांस

प्रदेश के बड़े होटलों और ढाबों में पक्षियों का मांस परोसे जाने की कई शिकायत सामने आने पर वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

रायपुर. प्रदेश के बड़े होटलों और ढाबों में पक्षियों का मांस परोसे जाने की कई शिकायत सामने आने पर वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। डीएफओ को ढाबों में सैंपल लेने का आदेश दिया है। वन विभाग ने सरायपाली, पिथौरा, बारनवापारा, चारामा, माकड़ी, कांकेर, कोंडागांव, राजनांदगांव के चिचोला, मानपुर, कबीरधाम और सिमगा इलाके के होटल-ढाबे को निगरानी में लिया है। यहां प्रतिबंधित कबूतर, बटेर, तीतर समेत अन्य पक्षियों के विक्रय की सूचना वन विभाग को मिली थी। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) आरके सिंह ने बताया कि सभी डीएफओ को ढाबों और होटलों में जांच करने और लगातार निगाह रखने के लिए कहा गया है।

स्वाद के लिए ले रहे जान 
लगातार बढ़ रहे मांसाहार के प्रचलन से लोग पक्षियों का मांस खाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं ऐसे में रुपयों के लालच में होटल कारोबारी उनके स्वाद के अनुरूप भोजन का इंतजाम कर रहे हैं। आलम ययह है की होटल व ढाबों में खुलेआम तरह- तरह की चिडि़यों और जंगली जानवरों का मांस परोसा जा रहा है। लोगों की डिमांड पर उल्लू, सुरखाब, मोर, हारिल, हिरन, बंदर, कबूतर, बघेरी समेत तमाम तरह के पशु- पक्षियों के मांस परोसे जा रहे हैं। 

मांसाहारी भोजन करने से नुकसान

-मांसाहारी भोजन की तुलना में शाकाहारी भोजन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. 

-शाकाहारी भोजन इंसान को स्वस्थ, दीर्घायु, निरोग और तंदरुस्त बनाता है. मांसाहारी लोगों में कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा शाकाहारी लोगों के मुताबिक कहीं ज्यादा होता है. 

मांसाहार से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर, गुर्दे का रोग, गठिया और अल्सर जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। 

-मांसाहार भोजन करने से इंसान के भीतर चिड़चिड़ापन आने लगता है।

-मांसाहार से स्वभाव से उग्र होने लगता है. मांसाहार आपके तन और मन दोनों को अस्वस्थ कर देता है.।

-बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियां मुर्गियों और सूअरों के ज़रिए इंसानों को अपना शिकार बनाती हैं.।

-वैज्ञानिक व धामिक नज़रिए से भी मांसाहार को सेहत के लिए हानिकारक माना गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned