Winter में बॉडी बिल्ड करने के लिए जिमिंग के साथ जरूरी है बैलेंस Diet

suryapratap gautam

Publish: Nov, 30 2016 03:43:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
Winter में बॉडी बिल्ड करने के लिए जिमिंग के साथ जरूरी है बैलेंस Diet

इन दिनों यूथ से लेकर लेडीज और जेंट्स में भी जिम का क्रेज बढ़ा है। जिम ट्रेनर का मानना है कि हमेशा एक्सपर्ट ट्रेनर से ही एक्सरसाइज की ट्रेनिंग लें...

रायपुर. विंटर में फिजिकल एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। बॉडी को परफेक्ट शेप देना है तो उसके लिए विंटर सीजन बेस्ट है, क्योंकि साल भर Workout करने से जितना फायदा नहीं होता उससे ज्यादा  विंटर सीजन के इन दो मंथ में मिलता है। एक्सपर्ट का कहना है कि विंटर में Workout करने से बसल मेटाबोलिक रेट (BMR) जल्दी बढ़ता है।

स्टेमिना तो इंक्रीज होता ही है, साथ ही एनर्जी भी बरकरार रहती है। वेट गेन, वेट लॉस, मसल्स बिल्ड करना या फिटनेस बनाना है तो उसके लिए विंटर सीजन फायदेमंद होता है। इन दिनों यूथ से लेकर लेडीज और जेंट्स में भी जिम का क्रेज बढ़ा है। जिम ट्रेनर का मानना है कि हमेशा एक्सपर्ट ट्रेनर से ही एक्सरसाइज की ट्रेनिंग लें।

gym

इनका रखें ध्यान
जिम का चुनाव करते समय इस बात को सबसे पहले ध्यान में रखें कि वह आपके लाइफ स्टाइल के अनुरूप होना चाहिए। बॉडी इक्विपमेंट उच्च क्वालिटी के होने चाहिए।
जिम एेसा हो जो आप में शरीर के फैट के स्तर को संतुलित करें।
जिम में फिटनेस प्रोग्राम को साइंटिफिक एप्रोच से करवाने की सुविधा भी हो।
फिजिकल ट्रेनर्स मोटिवेटर्स होना चाहिए।

देर तक कर सकते हैं वर्कआउट
विंटर में फिटनेस के लिए देर तक Workout कर सकते हैं, क्योंकि इस समय पसीना कम निकलता है और एनर्जी लॉस भी कम होती है। इस सीजन में बॉडी को टोन करने में टाइम लगता है, इसलिए अधिक वर्कआउट भी कर सकते हैं।

gyming

Diet भी हो प्रॉपर
जिम एक्सपर्ट ने बताया कि फिटनेस के लिए वर्कआउट बेहद जरूरी है। लम्बे समय तक वर्कआउट के बाद भी कोई परिणाम नहीं मिले तो इसका मतलब डाइट में कहीं कमी है। वर्कआउट के साथ डाइट भी प्रॉपर होना चाहिए। प्रॉपर वर्कआउट 45 मिनट की ही होती है। फिर आपके स्टेमिना पर डिपेंड करता है। इसलिए अपने डाइट में संतुलित आहार, हरी सब्जियां, साबुत  अनाज, फल, मेवे, पनीर, अंडा और पानी को शामिल करें।

Workout के साथ डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत Workout से  ही 100 प्रतिशत रिजल्ट मिलता है। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, हाई प्रोटीन और फाइबर को खाने में शामिल करें।
डॉ. अरुणा पाल्टा, डायटीशियन

विंटर में लोगों में जिम आकर एक्सरसाइज करने का क्रेज बढ़ रहा है। जहां गल्र्स फिटनेस के लिए आ रही हैं।  वहीं ब्वॉयज भी मशल्स को बिल्ड करने पहुंच रहे हैं।
गौरीशंकर प्रधान, जिम ट्रेनर

विंटर में बॉडी बिल्ड करने, वेट गेन या लॉस के लिए बेस्ट है। साथ ही डाइट के लिए यूथ के साथ-साथ मिडएज में भी जिम आने का ट्रेंड बढ़ा है।
श्वेता झा, जिम काउंसलर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned