करवाचौथ आज: कई कपल्स साथ में रखेंगे व्रत, सरप्राइज गिफ्ट देकर करेंगे सेलिब्रेशन

suryapratap gautam

Publish: Oct, 19 2016 11:49:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
करवाचौथ आज: कई कपल्स साथ में रखेंगे व्रत, सरप्राइज गिफ्ट देकर करेंगे सेलिब्रेशन

'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे फिल्म में करवाचौथ का गाना हाथों में पूजा की थाली आई रात सुहागों वाली...की तर्ज पर शहर की महिलाएं भी सोलह श्रृंगार...

रायपुर. 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे फिल्म में करवाचौथ का गाना हाथों में पूजा की थाली आई रात सुहागों वाली...की तर्ज पर शहर की महिलाएं भी सोलह श्रृंगार में चांद को देखकर अपना व्रत तोडंेग़ी। पति की लंबी उम्र की मनोकामना के लिए आज सुहागन करवाचौथ का व्रत रखेंगी। सबसे ज्यादा एक्साइटेड  न्यूली मैरिड कपल्स हैं, जो इसके लिए कई दिनों से तैयारियां की हैं। शहर में भी कई कपल्स हैं जो साथ-साथ करवाचौथ का व्रत रखते हैं। एक-दूसरे को सरप्राइज गिफ्ट भी देते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि जिनका पहला करवाचौथ वे फास्ट तोड़ते समय ध्यान रखें।

करवाचौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए रखती है। सजने संवरने के साथ वे पूरा दिन निरजल फास्ट करती है। रात में चांद निकलने पर प्राय: चलनी से पति और चांद को एक साथ देखने के बाद ही वे अपना फास्ट तोड़ती हैं। इस मौके पर पति उन्हें गिफ्ट भी देते हैं। इन दिनों पत्नी की तरह पति भी फास्ट रखने लगे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
व्रत के दौरान प्यास लगने पर टॉवेल को भिगोकर गर्दन व शोल्डर पर रखें।
शाम को व्रत तोड़ते समय पानी के साथ छाछ, नारियल पानी, लंच में हरी सब्जी और दही जरूर लें।
व्रत के बाद हैवी फूड ना लें, लिक्विड पदार्थ लें।

shaliya sumitदोनों साथ में  रखेंगे फास्ट

जीवनविहार कॉलोनी निवासी शैल्या टुटेजा का पहला करवाचौथ है। उनके हसबैंड सुमीत भी साथ में फास्ट रखेंगे। दोनों ने ऑफिस से छ़ुट्टी भी ले रखी है। स्पेशल  गिफ्ट भी ले लिया  है। शैल्या कहती हैं कि पहला करवाचौथ है, इसलिए कई दिनों से तैयारियां चल रही है।








ankita ashwinसरप्राइज देने की प्लानिंग

समता कॉलोनी निवासी अंकिता व अश्विन त्रिपाठी की शादी 24 फरवरी को हुई थी। उनके लिए पहला करवाचौथ बहुत खास है। दोनों ने पूरे दिन साथ टाइम स्पेंड करने की प्लानिंग की है। अंकिता कहती हैं कि उनके हसबैंड हमेशा सरप्राइज देते हैं, इसलिए करवाचौथ के लिए भी कुछ सरप्राइज प्लान किया होगा। वैसे इस त्यौहार से ससुराल के रीति रिवाज भी सिखने का मौका मिलेगा।







namrata rohitयादगार बन जाए पहला करवाचौथ

तेलीबांधा निवासी रोहित गजवानी और नम्रता की अभी-अभी सगाई हुई है। नम्रता अपने होने वाले हसबैंड के लिए पहली बार फास्ट रखेंगी। रोहित कहते हैं कि नम्रता से मिलकर फास्ट तोड़ेंगे और उसके लिए गिफ्ट भी प्लान किया है। पूरे दिन दोनों साथ में टाइम स्पेंड करेंगे, ताकि हमेशा के लिए यादगार बन जाए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned