नया रायपुर होने जा रहा है और भी ज्यादा हाईटेक, मिलेंगी शापिंग मॉल व मल्टीप्लेक्स की सुविधाएं

Abhishek Jain

Publish: Jul, 17 2017 02:11:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
नया रायपुर होने जा रहा है और भी ज्यादा हाईटेक, मिलेंगी शापिंग मॉल व मल्टीप्लेक्स की सुविधाएं

नया रायपुर में बसाहट मामले में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से चिठ्ठी मिलने के बाद अब नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) नया रायपुर में शॉपिंग मॉल और मल्टीप्लेक्स के लिए निजी कंपनियों से संपर्क साधने में जुटा है। 

रायपुर. नया रायपुर में बसाहट मामले में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से चिठ्ठी मिलने के बाद अब नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) नया रायपुर में शॉपिंग मॉल और मल्टीप्लेक्स के लिए निजी कंपनियों से संपर्क साधने में जुटा है। कई कंपनियों से बातचीत भी चल रही है। 

 स्मार्ट सिटी का तमगा मिलने के लिए नया रायपुर में कम से कम १ लाख की आबादी जरूरी है, लिहाजा अब एनआरडीए  बसाहट के पहले  रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुओं के लिए कंपनियों को न्यौता दे रही है। नया रायपुर में सबसे बड़ी समस्या लोगों के खान-पान और रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता को लेकर है। यहां मंत्रालय के करीब शाॉपिंग मॉल का निर्माण हो रहा है। एनआरडीए को इससे काफी उम्मीदें हैं। इस मॉल के शुरू होने के बाद लोगों की बसाहट में तेजी आएगी। जानकारी के मुताबिक अधिकारियों ने मल्टीप्लेक्स कंपनी पीवीआर से भी बातचाीत की है, ताकि नया रायपुर में लोगों के मनोरंजन के लिए सिनेमा हॉल की कमी को पूरा किया जा सके। 


नया रायपुर में शॉपिंग मॉल का काम लगभग 60 फीसदी पूरा हो चुका है। मॉल में मल्टीनेशनल ब्रांड्स जैसे ग्रोसरी, गारमेंट, इंटरटेनमेंट जोन आदि के लिए कंपनियों से लगातार संपर्क साधने और उन्हें नया रायपुर में आने के लिए न्यौता दिया जा रहा है।  एनआरडीए कंपनियों के लिए कई सुविधाएं भी पेश कर रहा है। 

सरकारी कार्यालयों की शिफ्टिंग शीघ्र
बसाहट लाने के लिए एनआरडीए ने अन्य संचालनालय व सरकारी कार्यालयों की शिफ्टिंग की योजना पर काम तेज कर दिया है। जिसमें वन-विभाग, कृषि संचालनालय, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन आदि विभाग पहली सूची में शामिल हैं। 

हर हफ्ते सौंपनी होगी प्रोग्रेस रिपोर्ट
एनआरडीए के अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई है, जिसके बाद उन्हें हर हफ्ते प्रोग्रेस रिपोर्ट सौंपनी होगी। इस रिपोर्ट पर आवश्यक सुधार और सलाह-मशवरे के लिए एनआरडीए सीईओ अधिकारियों की बैठक लेंगे।   

और हॉस्पिटल लाने की तैयारी 
अधिकारियों ने बताया कि लोगों की मूलभूत जरूरतों के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए नया रायपुर में हॉस्पिटल, नर्सिंग होम आदि के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं, कुछ निजी हॉस्पिटल संस्थाओं ने हामी भरी है। 

&नया रायपुर में शॉपिंग मॉल के साथ-साथ पीवीआर आदि के लिए भी बातचीत की जा रही है। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी काम किया जा रहा है। 
मुकेश बंसल, सीईओ, एनआरडीए 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned