CG Board: ये हैं होनहार लड़कियां, बताईं - एेसे आसान हुई सफलता की राह

Raipur, Chhattisgarh, India
CG Board: ये हैं होनहार लड़कियां, बताईं - एेसे आसान हुई सफलता की राह

टॉप टेन में आए 27 परीक्षार्थियों ने 7 छात्राओं ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई। आइए जानते उनके सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी।

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं का रिजल्ट 61.04 प्रतिशत रहा। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों का पलड़ा भारी रहा। 10वीं के रिजल्ट में 62.6 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण रहीं, जबकि लड़के 59.86 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए। टॉप टेन में आए 27 परीक्षार्थियों में 7 लड़कियों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई। आइए जानते उनकी सफलता की कहानी उन्हीं की जुबानी।
Read More: CG Board Class 10 Results: CGBSE ने 10वीं क्लास के रिजल्ट घोषित किए
विनीता पटेल, बिलासपुर
मेरिट में दूसरे स्थान पर रही बिलासपुर की विनीता पटेल ने कड़ी मेहनत और नियमित अध्ययन को अपनी इस सफलता का मूल मंत्र बताया है। उसने कहा कि वो अपनी मां के सपने को पूरा करने के लिए डॉक्टर बनकर गरीबों की सेवा करना चाहती है।

वैशाली, मुंगेली
मुंगेली की वैशाली ने मेरिट में सातवीं रैंक हासिल की। लगातार 9-10 घंटे परिश्रम को वैशाली ने सक्सेस मंत्र बताया है। वैशाली इंजीनियर बनना चाहती हैं। इस सफलता का श्रेय वे गुरुजन और माता-पिता के अलावा कलक्टर मैडम को देना चाहती हैं, जिन्होंने उन्हें सफलता के गुर बताए।
Read More: 50 मिनट पहले लीक हो गया CG 10वीं का रिजल्ट, मंत्री ने दिए जांच के आदेश
क्षमा देवी राजपूत, मुंगेली
मेरिट में आठवीं रैंक हासिल करने पर क्षमा देवी राजपूत और उनका परिवार खुश है। क्षमा ने अपने इस सफलता का श्रेय वे गुरुजन, माता-पिता को देना चाहती हैं। क्षमा की इच्छा है कि वे सफल चिकित्सक बने। इसके लिए वो लगातार 11-12 घंटे परिश्रम कर रही हैं।
Read More: CG 10th Board टॉपर चेतन ने शेयर किया सक्सेस मंत्र, मंत्री ने फोन पर दी बधाई
तृप्ति देवांगन, जांजगीर
मेरिट में नौवां स्थान हासिल करने वाली तृप्ति देवांगन ने अपनी सफलता के पीछे माता-पिता और सहेलियों का सहयोगात्मक रवैया बताया है। पिता पुजारी के साथ-साथ कोसा व्यवसायी हैं। वह दिन में करीब आठ घंटे पढ़ाई करती थी। उन्हें अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास था। वह आगे कलेक्टर बनने की इच्छा रखती है।
Read More: CG Board: धमतरी के चेतन रहे अव्वल, रायपुर के दो छात्र टॉप टेन में शामिल
मुस्कान, कोरबा
96.33 अंकों के साथ मेरिट में नौवें स्थान पर आई मुस्कान ने सेल्फ  स्टडी और स्कूल के शिक्षकों की मदद से यह मुकाम हासिल किया। मुस्कान ने इस सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया है। उनकी सही गाइडेंस की बदौलत यह सफलता हासिल की।
Rear More: #CG10Result: छत्तीसगढ़ के 27 होनहार छात्र, जो टॉप 10 में हुए शामिल
श्रेष्ठा गुप्ता, दुर्ग
मेरिट में 10वां स्थान प्राप्त करने वाली दुर्ग की श्रेष्ठा गुप्ता ने बताया कि वो रोज 6 से 7 घंटे पढ़ाई करती है। ट्यूशन या कोचिंग में कभी पढ़ाई नहीं की। बड़ी बहन श्रुति ने उसे हमेशा पढ़ाई में मदद की। बड़ी बहन श्रुति पिछले साल 12वीं में मेरिट में आई थी। भविष्य में इंजीनियर बनने की ख्वाहिश रखने वाली श्रेष्ठा ने बताया कि उसके पापा ही उसके रोल मॉडल है।
Read More: CG 10th Board: जानें टॉप 10 में जगह बनाने के बाद क्या कहा होनहार छात्रों ने
दीपा, कोरबा
शिक्षाकर्मी की बेटी दीपा ने टॉप टेन में 10वां स्थान हासिल किया है। दीपा इस सफलता का श्रेय अपने पिता को देना चाहती है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली दीपा का कहना है कि पिता के शिक्षक होने का पूरा लाभ उनको मिला।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned