अब खातों में भी जमा नहीं होंगे 500-1000 के नोट, जानें कुछ और खास बातें

Chandu Nirmalkar

Publish: Nov, 29 2016 07:53:00 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
अब खातों में भी जमा नहीं होंगे 500-1000 के नोट, जानें कुछ और खास बातें

इस नए फैसले से जो लोग जनधन खातों का यूज करके पैसा बचाने के चक्कर में हैं उनके लिए यह बुरी खबर है। नोटबंदी के  कुछ और अहम बातें बता रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

रायपुर. 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद की घोषणा की थी। जिसके बाद कई एेसी खबर आई कि लोग सरकार द्वारा खुलवाए गए जनधन खातों में काफी रकम डाली जा रही है और ब्लैकमनी को सफेद किया जा रहा है। सरकार ने इस पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाया है।

भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार ने नए आदेश जारी करते हुए सभी जनधन, लघु बचत और बीसी अकाउंट में हजार और पांच सौ के नोट जमा करने पर रोक लगा दी है। वहीं, इस नए फैसले से जो लोग जनधन खातों का यूज करके पैसा बचाने के चक्कर में हैं उनके लिए यह बुरी खबर है। यहां हम आपको नोटबंदी को लेकर कुछ और अहम बातें बता रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है-

यहां चलेंगे 500 के नोट

- सरकारी अस्पताल, पेट्रोल पंप और सरकारी बस  में
- रेल व एयर टिकट के लिए प्री-पेड मोबाइल के 500 रुपये तक के टॉप-अप में बिजली
- पानी, फोन  व नगर निकायों के बिल के लिए केंद्रीय व राज्य सरकार के कॉलेजों के फीस में
- केंद्रीय भंडार से 5000 तक की खरीदारी पुराने नोटों से सरकारी स्कूलों में प्रति छात्र फीस के तौर पर 2000 रुपये तक

टोल फ्री

एनएच के टोल प्लाजा पर दो दिसंबर तक टैक्स नहीं। दो दिसंबर की मध्य रात्रि से 15 दिसंबर तक पुराने 500 के नोट 500 के पुराने नोटों से टोल टैक्स चुकाया जा सकेगा।

यदि 500/1000 के नोट हैं तो

1000 रुपये के नोट अब सिर्फ आप अपने बैंक या डाकघर के खाते में ही जमा करा सकते हैं। 500 के नोट को सरकार द्वारा चिह्नित जगहों पर इस्तेमाल नहीं कर सकते तो उन्हें अपने खाते में जमा करा दें। बैंक व डाकघर में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned