केरल के नाट्यश्री भोपाल के युवाओं को सिखा रहे हैं भरतनाट्यम, क्लासिकल डांस में थिरक रहे युवा

Bhopal, Madhya Pradesh, India
केरल के नाट्यश्री भोपाल के युवाओं को सिखा रहे हैं भरतनाट्यम, क्लासिकल डांस में थिरक रहे युवा

भेल के पूर्व इंजीनियर ईएमजी नायर उन्हें यहां लाए थे। छह बच्च्चों को क्लासिकल डांस के लिए तैयार किया।  1999 में ही भोपाल मेला में मुझे मौका मिला और मैंने 45 लेडीज के साथ परफार्म किया।

भोपाल. कुछ लोग इरादों के इतने पक्के होते हैं कि जो एक बार ठान लेते हैं, वह कर दिखाते हैं। ऐसे ही युवा हैं नाट्यश्री साजी नायर। नृत्य उनके जीवन में ऐसे उतर आया कि उन्होंने अपना नाम साजी नायर से साजी नाट्यश्री कर लिया। केरल के मूल निवासी साजी 1999 में भोपाल आए थे। उन्होंने साउथ से ही बीए आट्र्स वर्ष 1994 में भरतनाट्यम, मोहिनीअट्टम व कुचिपुड़ी में पास किया। 


भेल के पूर्व इंजीनियर ईएमजी नायर उन्हें यहां लाए थे। छह बच्च्चों को क्लासिकल डांस के लिए तैयार किया।  1999 में ही भोपाल मेला में मुझे मौका मिला और मैंने 45 लेडीज के साथ परफार्म किया। शुरुआत में कोलार के क्वालिटी होम्स में 2500 रुपए प्रतिमाह पर किराए का रूम लेकर रहता था। 2002 में मेरी शादी कविता से हुई। कविता केरला कलामंडलम जैसे नामचीन फाइन आट्र्स इंस्टीट्यूट से पासआउट है और मुम्बई के पृथ्वी थिएटर जैसी जगह काम कर चुकी है। 600 से अधिक स्टूडेंट्स हमारे न्यू मार्केट, लालघाटी, चूनाभट्टी, शाहपुरा, ईदगाह सेंटर्स पर डांस सीख रहे हैं। सोहम और स्नोव दोनों बेटे डांस में परफेक्ट हैं। मेरी स्टूडेंट्स ऐश्वर्या नायर, शालिनी नायर, नंदिता, साक्षी गुप्ता आदि स्टूडेंट्स नेशनल लेवल पर बड़ी प्रस्तुतियां दे चुकी हैं।


कविता का साथ पाकर मेरी हिम्मत चौगुनी हो गई और हमारा काम तेजी से फैलने लगा। आज हम दोनों स्कूल में ट्रेनिंग देने के साथ नाट्यश्री के ब्रांड नेम से अपना काम कर रहे हैं। छह से बढ़कर आज छह सौ से अधिक स्टूडेंट्स हमारे पास हैं। महाबली नगर कोलार में 2007 में अपना घर लिया। यहां 350 स्टूडेंट्स हैं और शेष स्टूडेंट्स न्यू मार्केट, लालघाटी, चूनाभट्टी, शाहपुरा, ईदगाह आदि हमारे अन्य सेंटर्स पर सीख रहे हैं। पूरे भोपाल में भरतनाट्यम, मोहिनीअट्टम और कुचिपुड़ी तीनों नृत्य एकसाथ हम ही सिखाते हैं। मप्र शासन,  मलयाली एसोसिएशन, हिंदू कोलार उत्सव समिति आदि के आयोजनों में भी प्रस्तुति देते हैं। सोहम और स्नोव दोनों बच्चों को भी डांस में परफेक्ट कर रहे हैं। ऐश्वर्या नायर, शालिनी नायर, नंदिता, साक्षी गुप्ता आदि स्टूडेंट्स नेशनल लेवल पर बड़ी प्रस्तुतियां दे चुकी हैं।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned