मुनाफे वाली फसलों की ओर बढ़ाएं किसानों को

ram kailash

Publish: Jan, 14 2017 12:05:00 (IST)

Raisen, Madhya Pradesh, India
मुनाफे वाली फसलों की ओर बढ़ाएं किसानों को

कृषि विज्ञान केन्द्र, जेल में देखी व्यवस्थाएं

रायसेन. जिले की कृषि भूमि की तासीर और यहां की जलवायु के अनुसार कम से कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाली फसलों की ओर किसानों को अग्रसर करें। उद्यानिकी फसलों के अन्तर्गत व्यवसायिक खेती में संरक्षित खेती, फूलों की खेती, औषधीय फसलों की खेती, ड्रिप और मल्चिंग के साथ मिर्च की खेती के लिए किसानों को जागरूक किया जाए, ताकि किसानों की आय दोगुनी की जा सके। यह बात संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव ने कृषि विज्ञान केन्द्र नकतरा का निरीक्षण करते हुए कही। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत विकासखंडों में परीक्षण की स्थिति की जानकारी ली। श्रीवास्तव ने स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना के प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा की। उप संचालक कृषि एके उपाध्याय, कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वप्निल दुबे ने विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर कलेक्टर भावना वालिम्बे, एसपी जगत सिंह राजपूत, सीईओ स्वरोचिष सोमवंशी मौजूद थे।

जेल में की कैदियों से बातचीत
संभागायुक्त ने जेल का निरीक्षण कर कैदियों से बात की तथा अन्न भंडारण कक्ष और रसोई में जाकर गुणवत्ता देखी। कैदियों से उनकी जमानत और वकील के संबंध में जानकारी ली। महिला कैदियों के बैरेक में भी जाकर उनसे बात की और जेल व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। 

आनंदम के तहत नेकी की दीवार
संभागायुक्त आनंदम कार्यक्रम के तहत महामाया चौक स्थित पंडित दीनदयाल परिसर में जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई नेकी की दीवार का जायजा लिया। यहां पर लोगों द्वारा अतिरिक्त सामग्री रखी जा रही है और जरूरतमंद व्यक्ति यह सामग्री यहां से नि:शुल्क ले सकते हैं। इसका शुभारंभ शनिवार की सुबह 11:30 बजे किया जाएगा। नेकी की दीवार पर अपने घरों से अतिरिक्त  कपड़े, पुस्तकें सहित अन्य सामग्री रख सकते हैं। ताकि जरूरतमंद लोग उनका उपयोग कर सकें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned