ऋतिक और टाइगर श्रॉफ को सड़क पर एक साथ नाचते आपने पहले नहीं देखा होगा

Raisen, Madhya Pradesh, India
 ऋतिक और टाइगर श्रॉफ को सड़क पर एक साथ नाचते आपने पहले नहीं देखा होगा

आपने डांस तो कई देखे होंगे, लेकिन ऐसा डांस शायद ही कभी देखा होगा। इस डांस को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। आप खुद बोल पड़ेंगे कि इस डांस के पीछे ऋतिक रोशन और टाइगर श्राफ भी पीछे छूट जाएंगे। 


प्रवीण नारायण श्रीवास्तव
रायसेन। आपने डांस तो कई देखे होंगे, लेकिन ऐसा डांस शायद ही कभी देखा होगा। इस डांस को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। आप खुद बोल पड़ेंगे कि इस डांस के पीछे ऋतिक रोशन और टाइगर श्राफ भी पीछे छूट जाएंगे। लोग भी कहते हैं कि ये तो ऋतिक और टाइगर जैसे ही डांस करते हैं।

मध्यप्रदेश की सड़कों से ऐसी ही एक धार्मिक यात्रा निकाली जा रही है जिसमें दिलचस्प रंग भी देखने को मिल रहे हैं। इसे देखकर लगता है कि भारत के गांव-गांव में कई तरह के टैलेंट है, जिसे सही राह मिले तो वे भी आगे बढ़ सकते हैं।


धूरधुआ या लोहापीटा कही जाने वाली राजस्थानी समाज के इन लोगों की परंपरा दुनिया से जुदा है! सदियों से खानाबदोश की जिन्दगी जी रहे महाराणा प्रताप के वंशज लाख मुसीबतों के बाद भी अपनी परंपराओं को नहीं छोड रहे हैं!



सरकारी दस्तावेजों में घुमक्कड़ जाति में गिने जाने वाले ये धूर्धुआ इन दिनों अपने आराध्य बाबा रामदेव के दर्शन और पूजन करने 1800 किमी की पैदल यात्रा पर निकले हैं!


महिलाओं, बच्चों के साथ हाथों में ध्वजा लिये, रंगबिरन्गे परिधानों में सजे धजे लोग राजस्थान के जयपुर शहर के पास स्तिथ बाबा रामदेव के मंदिर के लिये निकले हैं! रायसेन जिले के उदयपुरा से 22 लोग इस 1800 किमी की पैदल यात्रा पर निकले हैं, एक माह में उनकी यात्रा पूरी होगी! गीत संगीत और नाच गाने के साथ युवा बाबा रामदेव के जयकारे लगाते हुए साथ चल रहे हैं! इसी दौरान वे नाचते कूदते जाते हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned