अब घर बैठे करें स्पीड पोस्ट, पोस्टमैन घर आकर ले जाएंगे डाक

ram kailash

Publish: Feb, 16 2017 11:10:00 (IST)

Rajgarh, Madhya Pradesh, India
अब घर बैठे करें स्पीड पोस्ट, पोस्टमैन घर आकर ले जाएंगे डाक

 अभी तक आपके घर पोस्टमैन डाक देने आते थे, लेकिन जल्द ही आपके एक फोन पर वे डाक, पार्सल और आर्टिकल जो आपको पोस्ट करना है लेने आएंगे। यानी


ब्यावरा. अभी तक आपके घर पोस्टमैन डाक देने आते थे, लेकिन जल्द ही आपके एक फोन पर वे डाक, पार्सल और आर्टिकल जो आपको पोस्ट करना है लेने आएंगे। यानी साधारण डाक, पार्सल और स्पीड पोस्ट अब आप घर बैठे ही कर पाएंगे।

मप्र डाक परिमंडल ने माय फ्रेंड्स पोस्टमैन व्यवस्था लागू की है। पहले चरण में यह सीहोर में लागू हुई है अब ब्यावरा में एक मार्च से इसकी शुरुआत होगी। इसके तहत संबंधित एरिये के पोस्टमैन के मोबाइल नंबर पैम्पलेट्स के माध्यम से लोगों को बंटवा दिए जाएंगे। अब यदि किसी भी उपभोक्ता को स्पीड पोस्ट, साधारण डाक या अन्य कोई आर्टिकल भेजना है तो पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। पोस्टमैन को आप कॉल कर बुला सकते हैं। पोस्टमैन आपसे आर्टिकल लेंगे और रुपए भी। इसके बाद अगले दिन आपको वह रसीद मुहैया करवाएंगे।

इससे कामकाजी और व्यवस्ततम रहने वाले ऑफिसर क्लास, व्यापारी, विकलांग जन सहित ऐसे लोग जो पोस्ट ऑफिस जा नहीं पाते, उन्हें काफी मदद मिलेगी। इसके लिए पहले पैम्पलेट्स के माध्यम से नंबर बांटे जाएंगे, इसके बाद इसका ट्रॉयल होगा। अलग-अलग एरिये के पोस्टमैन के नंबर एरिये के हिसाब से दिएजाएंगे, बाद में नंबर का केंद्रीकरण कर एक ही नंबर फाइनल कर दिया जाएगा।

लोगों की सुविधा के लिए माय फ्रेंड्स पोस्टमैन व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। पोस्टमैन खुद आकर उपभोक्ता से पार्सल लेगा और अगले दिन लौटकर रसीद देगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगी।
-प्रवीण श्रीवास्तव, अधीक्षक, सीहोर-राजगढ़ डिविजन

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned