आठवीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश

vikram ahirwar

Publish: Apr, 21 2017 11:05:00 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
आठवीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश

नौवीं से 12वीं तक की क्लासों के लिए अधिकतम 11 बजे तक संचालित करने का निर्णय कलेक्टर पर छोड़ा


रतलाम। भीषण गर्मी की चपेट में आए प्रदेश में प्राथमिक व माध्यमिक कक्षाओं के संचालन पर सरकार ने रोक लगा दी है। किसी भी स्थिति में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं कहीं पर भी संचालित नहीं हो पाएगी। यह आदेश सभी निजी और सरकारी स्कूलों में एक समान रूप से लागू होंगे।

नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन पर भी प्रतिबंध लगाते हुए इनका समय अधिकतम सुबह 11 बजे तक का ही कर दिया गया है। इस पर निर्णय संबंधित जिलों के कलेक्टर के स्वविवेक पर छोड़ा गया है। स्कूल शिक्षा विभाग की अवर सचिव कलावती उईके ने गुरुवार को इस आशय के आदेश जारी करते हुए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को इसका पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

सीबीएसई स्कूल भी बंद रहेंगे!

आमतौर पर राज्य सरकार के स्कूलों पर ही राज्य सरकार के नियम लागू होते हैं और सीबीएसई की मान्यता से चलने वाले स्कूल इन नियमों को नहीं मानते हैं। सरकार ने पहली से आठवीं तक की सभी कक्षाओं के संचालन बंद करने के निर्देश जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि ये नियम सभी स्कूलों पर एक समान रूप से लागू होंगे।

हालांकि इसमें साफतौर पर इसका उल्लेख नहीं किया गया है कि सीबीएसई स्कूलों पर भी यह आदेश लागू होगा या नहीं। गौरतलब है कि सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों में गर्मी में विशेष रूप से कक्षाएं संचालित की जाती है जिससे कई अभिभावक अपने बच्चों को लेकर खासे परेशान होते रहते हैं। दोपहर दो से तीन बजे तक उस समय स्कूलों की छुट्टी होती है जब सूर्य अपने सबसे अधिकम तेज पर होता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned