रवि पुष्य से बरसेगा महालक्ष्मी के दरबार में धन

vikram ahirwar

Publish: Oct, 18 2016 09:47:00 (IST)

Ratlam
रवि पुष्य से बरसेगा महालक्ष्मी के दरबार में धन

दीपोत्सव: सजने लगा महालक्ष्मी का दरबा, पांच दिन शृंगार दर्शन की तैयारी शुरू


रतलाम। माणकचौक में जन-जन की आस्था का केंद्र माता महालक्ष्मी का दरबार दीपोत्सव को लेकर सजने लगा है। मंदिर परिसर रंगाई-पुताई के साथ ही सजाने का कार्य गति से किया जा रहा है।

पांच दिवसीय उत्सव धनतेरस-रूप चतुर्दशी और दीपावली, पड़वी और भाईदूज तक माता के अद्भूत शृंगार के दर्शनार्थ हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेगे। इसके पूर्व मान्यता अनुसार अपने घर-प्रतिष्ठान से माता के शृंगार के लिए में देने के लिए नोटों की गड्डियां, तिजोरियां, स्वर्ण आभूषण के अन्य सामग्री को मंदिर में पहुंचाने का सिलसिला शुभ मुहूर्त में धर्मालुओं द्वारा किया जाएगा। मंदिर के संजय पुजारी ने बताया कि इस वर्ष रविपुष्या का संयोग 23 अक्टूबर को बन रहा है।

शुभ मुहूर्त में आएगी शृंगार सामग्री
मंदिर के पुजारी संजय ने बताया कि दीपावली महोत्सव पांच दिवसीय मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत 28 अक्टूबर से माता के द्वार खुलते ही हो जाएगी। इसके बाद भक्त माता के दर्शन 1 नवंबर तक करेंगे। माता के शृंगार के लिए सामग्री लेने की शुरुआत मंदिर पर रवि पुष्य नक्षत्र में 23 सितंबर से की जाएगी। इस दिन के साथ हर दिन सुबह 8 से 10 बजे तक एवं शाम को 7 से 9 बजे तक शृंगार सामग्री माता मंदिर पर ली जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned