#TrainAccident- रतलाम में फिर रेल डिब्बा पटरी से उतरा

Ratlam, Madhya Pradesh, India
 #TrainAccident- रतलाम में फिर रेल डिब्बा पटरी से उतरा

रेल मंडल मुख्यालय रतलाम में फिर रेल का डिब्बा बुधवार को बे पटरी हो गया। सुबह करीब 11.48 बजे जब डेमू ट्रेन को शटिंग के समय लोकोशेड में चालक प्लेटफॉर्म की तरफ ले जा रहा था, तब ये घटना हुई।



रतलाम। रेल मंडल मुख्यालय रतलाम में फिर रेल का डिब्बा बुधवार को बे पटरी हो गया। सुबह करीब 11.48 बजे जब डेमू ट्रेन को शटिंग के समय लोकोशेड में चालक प्लेटफॉर्म की तरफ ले जा रहा था, तब ये घटना हुई। दोपहर 2 बजे तक पटरी से उतरे डिब्बे को वापस नहीं चढ़ाया जा सका था। एक वर्ष में मंडल में ये छटी बार डिब्बे के बे- पटरी होने की घटना हुई है। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए है।

सुबह डेमू ट्रेन को शंटिंग के इंजन से चालक लोकोशेड से ट्रेन को प्लेटफॉर्म की और ले जा रहा था। बताया जात है तब पाइंट्स सही नही बन पाने ीक वजह से ये घटना हुई। इसके बाद इंजन को ट्रेन से अलग किया। हालाकि जब ये घटना हुई तब ट्रेन में कोई यात्री सवार नहीं था। लोकोशेड में ट्रेन के डिब्बों को रखरखाव के लिए लाया जाता है। इसलिए यहां रेल यातायात बाधित नहीं हुआ।


सूचना के बाद पहुंचे अधिकारी

मामले की सूचना मिलने के बाद मंडल के परिचालन, यातयात व सिग्नल विभाग के अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे । इसके बाद रेलवे के ड्राइंग विभाग ने दुर्घटना स्थल का नक्शा बनाया व वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की सूचना दी। मंडल रेल प्रबंधक मनोज शर्मा ने घटना की जांच के आदेश दे दिए है।

सतर्कता माह में बे पटरी

घटना का बड़ा पक्ष ये हैं कि इस समय देशभर में रेलवे माह मना रही है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल में तो विशेष रुप से सुरक्षा व सतर्कता का ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए डीआरएम से लेकर अन्य अधिकारी आए दिन कभी इंजन तो कभी गार्ड के डिब्बे में बैठकर ट्रेन व यात्री सुरक्षा का निरीक्षण कर रहे है। इसके बाद इस घटना ने ये सिद्ध कर दिया कि पाइंट्स से लेकर सिग्नल विभाग में काफी गड़बड़ी है जिसकी जांच की जरुरत है।


Ratlam


ये डिब्बा उतरा पटरी से

डेमू का डिब्बा नंबर 164615 के आगे व पीछे के मिलाकर 4 पहिंए पटरी से उतरे है। हालाकि अधिकारियों के निरीक्षण के बाद भी दोपहर दो बजे तक पटरी से उतरे डिब्बों को चढ़ाने के लिए के्रन व अन्य संसाधन नहीं पहुंच पाए थे।
जांच के आदेश दिए है

शंटिंग में डेमू ट्रेन के व्हील के उतरने की घटना को गंभीरता से लिया है। इसकी जांच के आदेश दे दिए गए है। जांच के बाद जो जवाबदार होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

- मनोज शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, रतलाम रेल मंडल

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned