#MP Haj Committee- विधानसभा  क्षेत्र में होगी हाजियों की ट्रेनिंग

Ratlam, Madhya Pradesh, India
 #MP Haj Committee- विधानसभा  क्षेत्र में होगी हाजियों की ट्रेनिंग

अगले वर्ष से देश की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र  में हज कमेटी ऑफ इंडिया ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करेगी। मोदी सरकार ने हाजियों का कोटा बढ़ाया है। 


रतलाम। हज पर जाने के पूर्व ट्रेनिंग जरूरी है। इसके लिए अगले वर्ष से देश की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र  में हज कमेटी ऑफ इंडिया ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करेगी। मोदी सरकार ने हाजियों का कोटा बढ़ाया है। 

ये कहना हैं कि मप्र हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इनायत अली कुरैशी का। वे रतलाम में निजी आयोजन में आने के दौरान पत्रिका से बात कर रहे थे।

फार्मूला लागू नहीं 

कुरेशी ने बताया कि इस समय सउदी सरकार ने 2001 की जनगणना के अनुसार प्रत्येक एक हजार मुस्लिम पर एक मुसलमान को हज की अनुमति दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान मांग की थी कि 2011 की जनगणना के अनुसार कोटा अलाटमेंट हो। इसके बाद करीब 34 हजार से अधिक सीट तो बढ़ी, लेकिन अब भी 2011 की जनगणना का फार्मूला लागू नहीं हुआ है।  


कोटा समाप्त हो

 कुरेशी ने कहा कि सरकार से मांग की है प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स का कोटा समाप्त हो। इस समय प्रदेश में 3200-3300 हाजियों के लिए कोटा है, जो अगले वर्ष से 5 हजार हो जाएगा। इसके लिए मोदी सरकार के प्रयास ही काम आए है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned