IndianRailway -अब आरक्षित बोगी में महिलाओं को मिलेगी साथ-साथ बर्थ, बुजुर्गों को भी राहत

vikram ahirwar

Publish: Feb, 17 2017 09:40:00 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
IndianRailway -अब आरक्षित बोगी में महिलाओं को मिलेगी साथ-साथ बर्थ, बुजुर्गों को भी राहत

आरक्षित बोगी में यात्रा के दौरान यदि नीचे व ऊपर की बर्थ किसी भी पुरुष को दी गई है, तो बीच की बर्थ महिलाओं को नहीं दी जाएगी। साथ ही बुजुर्गों को भी यथासंभव नीचे की बर्थ ही मिलेगी, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो।



रतलाम। आरक्षित बोगी में यात्रा के दौरान यदि नीचे व ऊपर की बर्थ किसी भी पुरुष को दी गई है, तो बीच की बर्थ महिलाओं को नहीं दी जाएगी। साथ ही बुजुर्गों को भी यथासंभव नीचे की बर्थ ही मिलेगी, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। महिला व वृद्ध यात्रियों को ट्रेन चलने के पहले मोबाइल पर ये मैसेज आएगा कि उनकी सीट कहां है व कौन-सी है। रेलवे बोर्ड ने इस योजना को मंत्रालय को भेज दिया है व जल्द इसे लागू करने जा रही है। 

योजना की शुरुआत राजधानी व शताब्दी ट्रेन के अलावा अगस्त क्रांति ट्रेन से की जाएगी। ट्रेन का चार्ट बनने के बाद यात्री को मोबाइल पर संदेश आएगा कि रेलवे ने उनको कौन-सी सीट कंफर्म की है। इस योजना में राजधानी व शताब्दी ट्रेन में टिकट लेते समय आरएसी, कंफर्म के टिकट मिलेंगे। प्रतीक्षा के टिकट वाले यात्रियों को मोबाइल पर संदेश नहीं आएंगे। ट्रेन में सीट उपलब्ध होने पर मोबाइल में टे्रन चलने के चार घंटे पूर्व यात्री को सीट के बारे में जानकारी आएगी। 

सुझाव पर किया अमल

असल में रेलवे को सुझाव मिल रहे थे कि अकेली महिला को पुरुषों के साथ वाली बर्थ देने या वृद्ध यात्री को ऊपर की बर्थ में समस्या आती है। इसके बजाए नीचे की सीट मिले तो बेहतर होगा। इसके बाद ही रेलवे बोर्ड ने योजना को लागू करने का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा। फिलहाल राजधानी व शताब्दी में प्रथम श्रेणी की यात्रा करने वाले यात्रियों को मिलेगा। तीन माह ट्रायल के बाद इसे अन्य ट्रेन व अन्य आरक्षित बोगी में लागू किया जाएगा।

शीघ्र लागू करेंगे इस योजना को

 फिलहाल योजना का प्रस्ताव भेजा है। मंत्रालय की मंजूरी के बाद ट्रायल के रूप में लागू किया जाएगा। सफल रहने पर अन्य ट्रेन में भी इसे लागू करेंगे। 

- विक्रमसिंह निदेशक, मार्केटिंग पैसेंजर, रेलवे बोर्ड

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned