रियल्टी सेक्टर को मिला बूस्ट, बढ़ी सस्ते घरों की मांग

Sunil Sharma

Publish: May, 13 2017 11:27:00 (IST)

New Category
रियल्टी सेक्टर को मिला बूस्ट, बढ़ी सस्ते घरों की मांग

लंबे समय से सुस्त रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी के संकेत साफ हैं

नई दिल्ली। लंबे समय से सुस्त रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी के संकेत साफ हैं। जनवरी से मार्च के बीच देश के आठ बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 21 फीसदी का इजाफा हुआ है। रिसर्च फर्म लियास फोरास की रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है। जिन शहरों में घरों की मांगे बढ़ी हैं, उनमें कोलकाता नंबर वन है। वहां 47 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। इसके बाद हैदराबाद और अहमदाबाद हैं, जहां 43 और 30 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।

25 लाख तक के घर पहली पसंद
रिपोर्ट के अनुसार खरीदारों के बीच 25 लाख रुपए तक की कीमत के घरों की मांग सबसे अधिक रही। इसके चलते कुल बिक्री में इस सेगमेंट की हिस्सेदारी 31 फीसदी है। टियर वन शहरों में अफोर्डेबल घरों की बिक्री में 16 फीसदी का इजाफा हुआ, जबकि अल्ट्रा लग्जरी घरों की बिक्री 4 फीसदी की कमी आई। सस्ते घरों की कमी है। 20 से 25 लाख तक के घर खरीदने वालों की कमी नहीं है।

इन्वेंट्री में आई है कमी
सस्ते घरों की मांग बढऩे से बिना बिके हुए फ्लैट यानी इन्वेंट्री में मामूली कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार टियर वन शहर में बिना बिके फ्लैट में 0.3 फीसदी की कमी हुई है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता जैसे शहरों में इसमें 3 फीसदी की कमी आई है। जहां तक औसत कीमत की बात है तो इसमें कोई खास बदलाव कहीं भी देखने को नहीं मिला है। बल्कि कुछ शहरों में मामूली गिरावट ही देखने को मिली है।

सस्ते प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग बढ़ी
रिपोर्ट के अनुसार नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग में 25 से 50 लाख रुपए की हिस्सेदारी करीब 43 फीसदी रही। वहीं, 71 फीसदी नए लॉन्च में 25 से 50 लाख या 1 करोड़ से कम कीमत की प्रॉपर्टी रही। सबसे ज्यादा नई लॉन्चिंग एनसीआर में हुई। एनसीआर में कुल लॉन्चिंग की 34 फीसदी हुई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned