विटामिन से भरपूर गाजर की ये डिश , मर्दाना ताकत के लिए है रामबाण, ऐसे बनाएं...

Dilip chaturvedi

Publish: Jan, 30 2017 06:11:00 (IST)

Recipes
विटामिन से भरपूर गाजर की ये डिश , मर्दाना ताकत के लिए है रामबाण, ऐसे बनाएं...

विटामिन से भरपूर 'गाजर की ये डिश ', मर्दाना ताकत के लिए है रामबाण, ऐसे बनाएं...

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो ज्यादातर सर्दियों के मौसम में आती है। गाजर को लोग अलग-अलग तरह से खाना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को कच्ची गाजर पसंद आती है, तो कुछ लोग सब्जी खाना पसंद करते हैं...कुछ लोगों को गाजर का हलवा बहुत पसंद आता है। हलवा बनते ही यह सब्जी स्वीट डिश बन जाती है। लेकिन यहां हम गाजर की एक और स्वीट डिश के बारे में बता रहे हैं, जिसके खाने से एक नहीं, कई फायदे हैं। दरअसल, यह डिश सेहत व विटामिन से भरपूर है। 

carrot3

जी हां, ये है- 'गाजर का मुरब्बा'। आपको जानकर हैरानी होगी कि जहां आप लोगों को सबसे ज्यादा गाजर का हलवा भाता होगा, वहीं बॉलीवुड के कई ऐसे सेलेब्स हैं, जो गाजर का मुरब्बा खाना पसंद करते हैं। इसके पीछे जो वजह है, वह ये कि इसके नियमित सेवन से न सिर्फ  खून की कमी दूर होती है, बल्कि इसे नियमित रूप से खाने से दिमाग के साथ शरीरिक कमजोरी दूर होती है। जिन महिलाओं को खून कमी हो, उन्हें गाजर का मुरब्बा नियमित रूप से खाना चाहिए। गाजर का मुरब्बा और भी कई की समस्याएं दूर करता है, जैसे-शरीर की गंदगी दूर करना, खांसी, दमा, पेशाब की जलन, पथरी, कफ जैसी बीमारियों का खत्म कर देता है, तो यह मुरब्बा मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है। कह सकते हैं कि गाजर का मुरब्बा गुणों से भरपूर है।

carrot2

मुरब्बा बनाने के लिए क्या चाहिए
-गाजर: 2 किलो
-चीनी: 1 किलो
-केसर: कम से कम 50 रेशे
-नींबू रस: 4 छोटे चम्मच

carrot1

ऐसे बनाएं...
इसके लिए पतली व पूरी तरह से लाल गाजर लें। सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से छील लें, जिससे गाजर के ऊपर लगे रुएं हट जाएं। इसके बाद इसे लम्बाई में उंगली के आकार में काट लें। यदि गाजर के बीच में पीला वाला भाग हो, तो उसे निकाल कर अलग कर दें, लेकिन मुरब्बा के लिए ऐसी गाजर चुनें, जिसके भीतर की परत में सफेद हिस्सा न हो। गाजर के टुकड़ों का धोना न भूलें।

इसके एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें गाजरें डूब जाएं। इस बर्तन को गैस पर रख गर्म करें। पानी में उबाल आने पर कटी हुई गाजरों को पानी में डाल दें और 3-4 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद बर्तन को ढक कर 5-10 मिनट के लिए रखा रहने दें।

10 मिनट के बाद गाजर का पानी निकाल दें और उन्हें खुली जगह में 20-25 मिनट के लिए रख दें, जिससे उनका पानी पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद गाजर को कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद लें। फिर उन्हें एक स्टील के बर्तन में पलट कर उसमें चीनी डाल दें और रातभर के लिए ढक कर रख दें। 

सुबह होने तक चीनी पिघल जाएगी और उसकी चाशनी जैसी बन जाएगी। ऐसे में गाजर के बर्तन को आग पर रखें और मीडियम आंच पर पकाएं। जब चीनी की एक तार की चाशनी बन जाए, आंच बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

लीजिए, तैयार हो गाजर का मुरब्बाा। अब इसम नींबू का रस डाल कर मिला लें और गाजर के मुरब्बे को किसी एयर टाइट डब्बे में रखें और सुबह-शाम इसका इस्तेमाल करते रहें। खत्म होने के बाद दुबारा बना लें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned