scriptअगर महिलाएं ऐसे लगाएं मांग में सिंदूर, तो पति की अकाल मौत नहीं होती | sindoor in women: Hindu traditions and beliefs | Patrika News
धर्म

अगर महिलाएं ऐसे लगाएं मांग में सिंदूर, तो पति की अकाल मौत नहीं होती

सिंदूर लगाने से उनके पति की अकाल मृत्यु नहीं होती और वह लंबी उम्र जीता है

Sep 21, 2016 / 10:55 am

सुनील शर्मा

sindoor in women

sindoor in women

किसी भी हिंदू स्त्री के लिए सिंदूर लगाना आवश्यक माना जाता है। कहा जाता है कि सिंदूर लगाने से उनके पति की अकाल मृत्यु नहीं होती और वह लंबी उम्र जीता है। सिंदूर के साथ ही मंगलसूत्र भी महिलाओं के लिए सुहाग की निशानी माना जाता है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से सिंदूर लगाना पति के लिए दुर्भाग्य भी ला सकता है। आइए जानते हैं महिलाओं के सिंदूर से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें-

ये भी पढ़ेः जानिए क्यों होता है पूजा में मौली, तिलक, नारियल तथा कपूर का प्रयोग

ये भी पढ़ेः अगर रात को सोने से पहले महिलाएं करें ये चीजें तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी

ये भी पढ़ेः 8 उपाय जिनसे होता है किसी भी स्त्री-पुरुष का वशीकरण

(1) प्रचलित मान्यताओं के अनुसार यदि पत्नी अपनी मांग के बीचों-बीच सिंदूर लगाती है तो उसके पति की कभी अकाल मृत्यु नहीं हो सकती। वह सदैव लंबी उम्र जीता है।
(2) एक मान्यता के अनुसार जो पत्नी अपनी मांग के बीच के बजाय किनारे की तरफ सिंदूर लगाती है, उसका पति भी उससे किनारा कर दूर हो जाता है। उन दोनों के बीच सदैव मतभेद बना रहता है और आपसी रिश्ते कभी अच्छे नहीं हो पाते।
(3) कुछ महिलाएं आधुनिक दिखने के लिए अपने सिंदूर को बालों के बीच छिपा लेती हैं। ऐसी स्त्रियों के पति भी समाज में छिप जाते हैं। उनके पति का घर-परिवार तथा समाज में सम्मान नहीं होता।

ये भी पढ़ेः इसलिए हिंदू धर्म में वर्जित है स्त्री का नारियल फोड़ना

ये भी पढ़ेः पति-पत्नी के रिश्ते में आए खटास तो आजमाएं इस टोटके को


इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही समाज के बूढ़े-बुजुर्ग कहते हैं कि जिस स्त्री ने अपनी मांग के बीच में सुंदर, स्पष्ट दिखने वाला सिंदूर लगाया है, उसके पति की आयु लंबी होती है और दोनों पूरे जीवन बड़े ही प्रेम के साथ जीते हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / अगर महिलाएं ऐसे लगाएं मांग में सिंदूर, तो पति की अकाल मौत नहीं होती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो