कोहरा : सुबह तीन घंटे देरी से सूर्यदेव ने दिए दर्शन

suresh mishra

Publish: Dec, 02 2016 07:19:00 (IST)

Rewa, Madhya Pradesh, India
 कोहरा : सुबह तीन घंटे देरी से सूर्यदेव ने दिए दर्शन

मौसम का मिजाज बदलते ही शुक्रवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जहां भयंकर कोहरे की वजह से ट्रेंने पौने दो से नौ घंटे की देरी से रीवा पहुंची वहीं तीन घंटे की देरी से सुबह सूर्यदेव के दर्शन हुए। सर्दी के सीजन का यह पहला कोहरा कोहरा बुधवार की रात से ही पडऩे लगा।


रीवा
  मौसम का मिजाज बदलते ही शुक्रवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जहां भयंकर कोहरे की वजह से ट्रेंने पौने दो से नौ घंटे की देरी से रीवा पहुंची वहीं तीन घंटे की देरी से सुबह सूर्यदेव के दर्शन हुए। सर्दी के सीजन का यह पहला कोहरा
कोहरा बुधवार की रात से ही पडऩे लगा। गुरुवार की सुबह जब लोग नींद से जागे तो शहर कोहरे की आगोश में था।

दृश्यता इतनी कम हो गई थी कि दस कदम की दूरी पर खड़ा व्यक्ति नहीं दिखाई दे रहा था। सिरमौर चौराहे के ओवर ब्रिज के विद्युत पोल नजर नहीं आ रहे थे। सुबह 8 बजे तक सूर्यदेव का पता नहीं था। करीब पौने नौ बजे सूर्यदेव ने दर्शन दिए तब जाकर कोहरा छटना शुरू हुआ।

शाम को फिर कोहरे ने शहर को अपनी आगोश में लिया
दोपहर को धूप खिली लेकिन शाम को फिर कोहरे ने शहर को अपनी आगोश में ले लिया। मौसम ने लोगों की एकाएक मुश्किलें बढ़ा दी। सुबह कामकाजी लोग और स्कूली बच्चे देरी से अपने-अपने केंद्रों को पहुंचे। कोहरे के साथ ठंड की दस्तक भी बढ़ गई। देर शाम तापमान मेें गिरावट दर्ज होने के साथ आद्र्रता में बढ़ोत्तरी हुई। गुरुवार तड़के 4 बजे से सुबह 6 बजे तक दृश्यता 0.5 किमी. और शाम को 1 किमी. तक आंकी गई।


दिन में जली हेडलाइट

कोहरे के चलते सड़क पर साफ दिखाई नहीं दे रहा था। दुर्घटना का खतरा बढ़ गया था। जिस से वाहन चालकों को दिन में हेड लाइट जलानी पड़ी। वहीं नगर निगम की स्ट्रीट लाइटें भी अन्य दिनों की अपेक्षा आधे घंटे पहले जला दी गईं।

रात में हाइवे पर थमे रहे पहिए

कोहरे के चलते टे्रनों का आवागमन बिगड़ गया। आंनद विहार से चलकर कानपुर, इलाहबाद, सतना होते हुए रीवा आने वाली आनंद विहार-रीवा एक्सप्रेस करीब ग्यारह घंटे की देरी से रात 9 बजकर 55 मिनट रेलवे स्टेशन पहुंची। जबकि भोपाल से चलकर रीवा आने वाले रीवांचल एक्सप्रेस करीब पौने दो घंटे देरी से रीवा पहुंची। दिल्ली वाली ट्रेन देर से पहुंचने के कारण रेलवे प्लेटफार्म पर इलाहाबाद, कानपुर, दिल्ली जाने वाले यात्रियों को लम्बा इंतजार करना पड़ा।

गुरुवार को ऐसा रहा मौसम
अधिकतम तापमान: 29 डिसे.
न्यूनतम तापमान: 10 डिसे.
आर्द्रता: 69 प्रतिशत।
दृश्यता: 0.5 - 1 किमी.
हवा की गति:8 किमी प्रति घंटा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned