Exclusive interview ...तो इस वजह से पीएम मोदी के साथ योग नहीं करेंगे पद्मश्री भारत भूषण

Noida, Uttar Pradesh, India
 Exclusive interview ...तो इस वजह से पीएम मोदी के साथ योग नहीं करेंगे पद्मश्री भारत भूषण

जानिये, क्‍या कहा योग गुरु पद्मश्री भारत भूषण

सहारनपुर. 21 जून यानि अंतरराष्ट्रीय याेग दिवस पर पद्मश्री भारतण भूषण के लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करने की अटकलों पर विराम लग गया है। याेग दिवस से ठीक पहले पत्रिका से साथ विशेष बातचीच में उन्हाेंने कहा कि भला त्याैहार पर अपने घर काे छाेड़कर काैन जाना चाहता है। वह इस बार 21 जून काे सहारनपुर में ही रहेंगे।



पत्रिका से बातचीत के दाैरान पद्मम श्री भारत भूषण बाेले कि इंसानी जिस्म पा लेने से ही हम इंसान नहीं बन जाते, इंसानी जिस्म में ही हैवान आैर शैतान व देवता रहते हैं। अब यह हमें खुद तय करना हाेगा कि हम अपने जिस्‍म में किसकाे पनाह देते हैं। पिछले दिनों चंद लोगों की वजह से बिगड़ी सहारनपुर की फ़िज़ा पर योग गुरु भारत भूषण चर्चा भी नहीं करना चाहते। वे कहते हैं कि इससे सहारनपुर की शान को बट्टा लगा है। उनका मानना है कि दुर्गन्ध की चर्चा करके भी मन खराब होता है, हमें जागृति व प्रेम के फूल बाेकर खुशबू फ़ैलाने का काम करना चाहिए। भारत भूषण मानते हैं कि एेसा तभी हाेगा जब हम याेग काे अपनाएंगे। उन्हाेंने कहा कि भले ही सहारनपुर आज कुछ अप्रिय घटनाआें की वजह से सुर्खियाें में हैं, लेकिन इस बात में काेई दाेराय नहीं कि सहारनपुर ने दुनिया तक योग यानि मिलन व प्रेम का संदेश भी पहुचाया है। आज दुनियाभर में मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की जड़ें भी तो सहारनपुर में ही हैं।

उन्हाेंने कहा कि हम सब 21 जून को अंबेडकर स्टेडियम में सामूहिक योग अभ्यास करेंगे। सामूहिक का मतलब सामूहिक, हिन्दू-मुस्लिम, ईसाई ही नहीं राजा-रंक, स्त्री-पुरुष सब एक साथ याेग करेंगे।  छोटी सी नादानी या निजी स्वार्थ हमें कितनी चोट देता है और दो भाइयों की लड़ाई से घर में लगी आग में कितने लोग हाथ सेंकने आ जाते हैं, हमने देख लिया है। ये सब अब नहीं होने दिया जाएगा, सब मिलकर योग करेंगे, परस्पर सहयोग करेंगे और विवेक का उपयोग करेंगे। योग दिवस पर लखनऊ में प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करने की अटकलों पर विराम लगाते हुए पद्मश्री से सम्‍मानित योगी भारत भूषण ने कहा कि योग दिवस बहुत बड़ा त्यौहार है और त्यौहार पर घर छोड़ कर कौन जाता है?

यह भी पढ़ें- सहारनपुर में दिन निकलते ही डबल मर्डर, देखें वीडियो

सुबह छह: बजे स्‍टेडियम पहुंचने का आह्वान

उन्होंने कहा कि लखनऊ और दिल्ली में मुझे जो कुछ करना था करके आ गया हूं। लखनऊ राजभवन में गवर्नर व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी की मौजूदगी में सामूहिक योग की शुरुआत मैंने करा दी है और प्रधानमंत्री जी से भी मिलना हो गया है। अब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को अपने शहर सहारनपुर में ही रहेंगे जिसने हमें सबकुछ दिया। योग गुरु ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में योग प्रचार करते हुए भी योग दिवस कार्यक्रम श्रृंखला में मोक्षायतन योगाश्रम के योग शिक्षकों व साधकों ने अपने ज़िले में करीब एक दर्जन स्थलों पर बड़े योग शिविर किए हैं और लगभग सभी शिविरों में मैं गया हूं। अपने शहर के सभी भाई-बहनाें से जाति व वर्गभेद भुलाकर 21 जून को सुबह 6 बजे स्टेडियम पहुंचने और अपने संग मिलकर एकसाथ योग करके बड़ी मिसाल कायम करने का आह्वान भी भारत भूषण ने किया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned