John Abraham जैसी बॉडी चाहते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीज

Salad
John Abraham जैसी बॉडी चाहते हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीज

जॉन अपनी बॉडी पर निरंतर ध्यान देते हैं और इसके लिए वे ये चीज रोज खाते हैं, आप भी इसे खाकर बनाएं बॉडी

जॉन अब्राहिम जैसी बॉडी पाना हर लड़के का सपना होता है, हालांकि ऐसी बॉडी पाने के लिए आपको 60 फीसदी डायट और 40 फीसदी वर्कआउट पर निभर होना होगा। जॉन दिन भर में 4000 से 5000 कैलोरीज बर्न करते हैं, जबकि वे काफी मात्रा में प्रोटीन और कार्ब रोज लेते हैं। उनकी डाइट में स्प्राउट्स जरूर शामिल होता है। वे स्प्राउट्स लंच के समय लेते हैं क्योंकि स्प्राउट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। दिन में स्प्राउट्स खाने से इस प्रोटीन को कंज्यूम होने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। यहां पढ़ें स्प्राउट्स सैलेड की रेसिपी -

सामग्री -

देशी चना - 100 ग्राम ( आधा कप )
सफेद चना - 100 ग्राम ( एक कप)
लोबिया  - 100 ग्राम ( आधा कप)
मूंग - 50 ग्राम ( एक चौथाई कप)
घी या मक्खन - एक छोटी चम्मच
भुने हुये मूंगफली के दाने - 50 ग्राम (एक चौथाई कप)
खीरा - 1
टमाटर - 1
नीबू  - एक छोटी चम्मच
काली मिर्च  - एक चौथाई चम्मच
नमक  - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच
हरा - धनियां (बारीक कतरा हुआ ) यदि आप चाहें

विधि -

- अंकुरित चने और लोबिया के दानों को कुकर में डालिए, एक छोटी कटोरी पानी, नमक और घी डाल कर मिलाइए और उबलने के लिए रखिए। कुकर में सीटी आने पर आग बन्द कर दीजिए और कुकर की सीटी को चमचे से ऊपर उठाकर आधा प्रेसर निकाल दीजिए ताकि दाने ज्यादा न उबल जांए।

- प्रेशर खतम होने पर, कुकर खोलिए।  दानों को प्याले में निकाल लीजिए यदि इन दानों में पानी हो तो उसे अलग प्याले में निकाल लीजिए और सूप की तरह स्तेमाल कर सकते हैं।  मूंगफली के दाने, काली मिर्चू,नीबू. टमाटर काट कर मिला दीजिए, सलाद को प्लेट में सजाए।

- अपने स्वाद के अनुसार उपरोक्त चीजों में से कोई भी चीज कम या ज्यादा कर सकते या हटा सकते हैं।

- मूगफली के दाने बाजार में भुने हुए मिलते हैं, या दानों को आप माइक्रोवेव में स्वयं भी भून सकती हैं। ( मूंगफली के दानों में थोड़े से पानी के छीटे डाल कर मिला दें, और माइक्रोवेव में 3-4 मिनिट के लिए सैट करके लगा दें, अब देखें कि मूंगफली के दानों से छिलका आसानी से उतर रहा है तो वे भुन चुके हैं यदि नहीं तो दुबारा 2 मिनिट के लिए माइक्रोवेव सैट करके भुनने दें। अब मूगफली के दाने भुन चुके हैं।  ठंडे करके छिलका उतार लें )

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned