पहली बार बिहार के यह तीन गांव होंगे कैशलेस

Shribabu Gupta

Publish: Dec, 02 2016 11:54:00 (IST)

Samastipur, Bihar, India
पहली बार बिहार के यह तीन गांव होंगे कैशलेस

बिहार में पहली बार तीन गांव ऐंसे हैं जो कैशलेस होंगे। बैंक ऑफ बडौदा की ओर से बिहार में पहली बार पटना जिले में इस तरह की पहल शुरू की गई है...

समस्तीपुर। बिहार में पहली बार तीन गांव ऐंसे हैं जो कैशलेस होंगे। बैंक ऑफ बडौदा की ओर से बिहार में पहली बार पटना जिले में इस तरह की पहल शुरू की गई है। पटना के तीन इलाके पूरी तरह कैशलेस बनाए जाएंगे। इन गांवों व टोले में लोग पूरी तरह कैशलेस खरीदारी और दूसरे काम कर सकेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा के पटना क्षेत्र के उप महाप्रबंधक विभूति कुमार सिन्हा ने बताया कि 15 दिसंबर तक पटना के तीनों गांव/टोले पूरी तरह डिजिटल एवं वित्तीय साक्षर हो सकेंगे। शुक्रवार को कुर्जी स्थित बिंद टोली में एक साथ तीन गांवों के कैशलेस बनाने का उद्घाटन किया जाएगा। बैक के अधिकारी यहीं से सुबह 11 बजे तीनों जगह एक साथ इलेक्ट्रॉनिक तरीके से इसका उद्घाटन करेंगे।

बैंक से मिली जानकारी के अनुसार 15 दिसम्बर तक तीनों गांवों को पूर्ण रूप से कैशलेस बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। बैंक के सहयोग से इन तीनों जगहों के लोग विभिन्न र्बैंकिंग सुविधाओं जैसे आधार र्सींडग, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना एवं सामाजिक सुरक्षा, मुद्रा योजना से लाभन्वित हो सकेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा उपमहाप्रबंधक विभूति कुमार सिन्हा ने मामले में बताया है कि बिहार में पहली बार किसी बैंक द्वारा ऐसी पहल हुई है। इससे पहले ऐसा प्रयोग गुजरात व पुणे की एक शाखा ने किया है। पटना के तीन गांवों के अलावा बिहार में जल्द ही आठ अन्य इलाके को कैशलेस बनाए जाने की योजना है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned