जानिए ऐसा शहर जिसकी जनसंख्या एक दिन में सवा Lakh से बढ़कर हो गई 3 लाख

Pranayraj rana

Publish: Jan, 14 2017 08:27:00 (IST)

Ambikapur, Chhattisgarh, India
 जानिए ऐसा शहर जिसकी जनसंख्या एक दिन में सवा Lakh से बढ़कर हो गई 3 लाख

शहर में अचानक करीब डेढ़ लाख से अधिक लोग राज्य के विभिन्न जिलों सहित दूसरे प्रदेशों से पहुंचे, इससे इस शहर की आबादी में दोगुना हो गई वृद्धि

अंबिकापुर. किसी भी शहर की जनसंख्या एक दिन में दोगुनी से अधिक कैसे हो सकती है? लेकिन अंबिकापुर में ऐसा संभव हुआ है। जहां की कुल जनसंख्या करीब सवा लाख है लेकिन एक दिन में ही यह बढ़कर करीब 3 लाख तक पहुंच गई। दरअसल हुआ ये कि शहर के पीजी कॉलेज मैदान में सरगुजा आनंद महोत्सव का आयोजन किया गया है।

इसमें अंतरराष्ट्रीय प्रवचनकर्ता डा. पॉल दिनाकरन व इव्हेंजलिन पॉल का आगमन हुआ है। इनका प्रवचन सुनने सरगुजा सहित अन्य जिले के अलावा दूसरे प्रांतों के लोग भी इतनी संख्या में यहां पहुंचे हैं।
people

सुनने में अजीब लगता है कि एक साथ किसी शहर में लोगों की इतनी भारी भीड़ कैसे आ सकती है। लेकिन 3 दिवसीय इस आयोजन में शामिल होने सरगुजा जिले के अलावा बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, बस्तर, महाराष्ट्र, ओडिशा, कोयंबटुर, झारखंड, बिहार सहित अन्य जगहों के काफी संख्या में महिला-पुरुष, युवक-युवतियां व बच्चे पहुंचे हैं।

इस कड़कड़ाती ठंड में सभी गर्म कपड़ों से लदे अपने-अपने साधन से यहां आए हैं। शाम से रात तक चलने वाले इस आयोजन में शामिल होने के बाद अपने परिचितों व रिश्तेदारों के घर में सभी शरण ले रहे हैं।
Dr. paul Dinakaran and other

मेले जैसा माहौल
इतनी संख्या में लोगों के आमद-रफ्त से आयोजन स्थल के आस-पास मेले जैसा माहौल बन गया है। शाम होते ही शहर की सड़कों पर आज लोगों का हुजूम देख सहसा लोगों को यह पता नहीं चला कि आखिर इतनी भीड़ कहां से और क्यों आ रही है। लेकिन जब सरगुजा आनंद महोत्सव के बारे में पता चला तो माजरा समझ में आया।
people reached Ambikapur

देश, दुनिया के विकास के लिए प्रार्थना- दिनाकरन
डा. पॉल दिनाकरन ने आयोजन के बारे में बताया है कि देश, दुनिया के विकास व अच्छे भविष्य के निर्माण के लिए तीन दिनों तक लाखों लोग मेरे साथ पीजी कॉलेज मैदान में परमेश्वर से प्रार्थना करेंगे। यह कोई धार्मिक आयोजन नहीं है, इसमें सभी धर्म के लोग शामिल होकर एक साथ आर्थिक व सामाजिक उन्नति के लिए प्रार्थना करेंगे। इसका लाभ आने वाले समय में दिखाई देगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned