... तो इस वर्ष छिन सकती है हमारे जिले से नवोदय School की सौगात

Pranayraj rana

Publish: Feb, 16 2017 03:09:00 (IST)

Ambikapur, Chhattisgarh, India
... तो इस वर्ष छिन सकती है हमारे जिले से नवोदय School की सौगात

22 फरवरी के पूर्व भवन की व्यवस्था हेतु नवोदय कमेटी के पास पहुंचना है जिला प्रशासन का पत्र, सरगुजा में इस वर्ष खुलना है नवोदय विद्यालय

अंबिकापुर. सरकार की पहल व जिला प्रशासन की पहल पर जिले में नवोदय विद्यालय की सौगात इसी सत्र में मिल सकती है। यह सौगात यहां पढऩे वाले हजारों छात्र-छात्राओं का बेहतर भविष्य गढ़ेगा। लेकिन जिला प्रशासन को इस संबंध में भवन की व्यवस्था हेतु नवोदय प्रबंधन को पत्र देना है। अगर समय पर पत्र नहीं पहुंचा तो नवोदय की सौगात इस सत्र में जिले से छिन भी सकती है।

नवोदय विद्यालय खोले जाने हेतु सरकार द्वारा पहल किए जाने कुछ दिनो पूर्व नवोदय प्रबंधन के कमिश्नर ने आकर स्थल निरीक्षण किया था। उन्होंने नवोदय विद्यालय खोले जाने हेतु शहर से 10 किमी दूर लमगांव को उपयुक्त स्थल बताया था। लेकिन इसके लिए जिला प्रशासन को 22 फरवरी से पूर्व नवोदय बसदेई कमेटी व भोपाल कार्यालय को भवन उपलब्ध कराने का पत्र भेजा जाना अनिवार्य है।

अगर समय पर भवन उपलब्ध कराने का पत्र नहीं पहुंचा तो संभवत: इस सत्र में नवोदय विद्यालय प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा। इससे जो सरगुजा को सौगात मिलने वाली है उसमे रोड़ा खड़ा हो सकता है। इस संबंध में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने जिला प्रशासन को पत्र लिखने के साथ ही जरूरी सहयोग करने की भी बात कही है।

वहीं जिला प्रशासन लगातार नवोदय प्रबंधक के संपर्क में है। जिला प्रशासन नवोदय विद्यालय के लिए उसके जरूरत के अनुसार शासकीय भूमि व भवन की तलाश कर रही है और इसी सत्र में उपलब्ध कराने का दावा कर रही है ताकि जल्द ही सरगुजा के बच्चों को नवोदय विद्यालय की सौगात मिल सके और वे अच्छे स्कूल में अपना भविष्य गढ़ सकें।

22 फरवरी तक जारी किया जाना है पत्र
नवोदय विद्यालय कमेटी के अनुसार भवन उपलब्ध कराने हेतु जिला प्रशासन को 22 फरवरी से पूर्व ही पत्र भेजना होगा। उसी पत्र के आधार पर ही आगे की कार्रवाई प्रबंधन द्वारा की जाएगी। मार्च से नया सत्र भी प्रारंभ किया जाना है। इसके लिए प्रबंधन को काफी तैयारी भी करनी है।

16 कमरे दिलाने का भरोसा
डिप्टी कमिश्नर नवोदय कमेटी द्वारा पूर्व में सरगुजा जिले में नवोदय विद्यालय का प्रस्ताव रिजेक्ट कर दिया गया था। इसपर नेता प्रतिपक्ष द्वारा उनसे बात की गई व जिला प्रशासन से इस संबंध में चर्चा की गई। जिला प्रशासन द्वारा 16 कमरे उपलब्ध कराने की बात कही गई तब कहीं जाकर एक बार फिर से उम्मीद बंधी है।

नवोदय के डिप्टी कमिश्नर से हुई है बात
इस संबंध में नवोदय कमेटी के डिप्टी कमिश्नर से बात की गई है। इसके साथ ही जिला प्रशासन से भी चर्चा की गई है। भवन उपलब्ध हो जाता है तो इसी सत्र में नवोदय विद्यालय खुल जाएगा। मेरे द्वारा इसे लेकर जिला प्रशासन को पूरा सहयोग करने का भी वायदा किया गया है।
टीएस सिंहदेव, नेता प्रतिपक्ष

इसी सत्र में विद्यालय शुरु करने की योजना
भवन उपलब्ध कराने के संबंध में तलाश जारी है। इस संबंध में लगातार नवोदय कमेटी के सम्पर्क में हैं। इसी सत्र में विद्यालय शुरू करने की योजना है।
भीम सिंह, कलक्टर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned