खुदाई और निर्माण के बाद नहीं हटाई जा रही मिट्टी

veerendra singh

Publish: Feb, 16 2017 11:56:00 (IST)

Sehore, Madhya Pradesh, India
खुदाई और निर्माण के बाद नहीं हटाई जा रही मिट्टी

नालियां चौक होने और सड़क पर गंदगी से परेशान हो रहे रहवासी, एक-एक सड़क को दस-दस रखा जा रहा बंद


सीहोर.
शहर की पॉश कालोनियों में चल रही सीवेज लाइन खुदाई और चैंबर निर्माण ने कालोनियों की मूलभूत व्यवस्थाएं तक ठप्प कर रही है। जिस भी कालोनी में खुदाई होती है वहां के लोग नाली चौक होने व पेयजल संकट के दौर से गुजरने लगते है। ताजा मामले में शहर के सबसे व्यस्त व पॉश कहे जाने वाले गंगा आश्रम, गुलजारी के बगीचे में रहने वाले लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है।

इन क्षेत्रों में बीते एक पखवाड़े से खुदाई का काम चल रहा है। इस खुदाई के कारण गंगा आश्रम और गुलजारी के बगीचे की अधिकांश सड़कों के किनारे स्थित नालियां चौक हो चुकी है। नालियां चौक हो जाने के कारण घर का गंदा पानी बाहर नहीं निकल पा रहा है। इधर जिस सड़्क पर खुदाइ की जाती है, वहां की पाइप लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो जाती है। गुलजारी के बगीचे में मंगलवार से चल रही खुदाई और चैंबर निर्माण के बाद यहां के 16 लोगों के घरों की पाइप लाइन टूट चुकी है।

गंगा आश्रम क्षेत्र के डाक्टर लाइन, गुजलारी के बगीचे में खुदाई के बाद छोड़ा गया मलबे को हटवाने के लिए व चौक पड़ी नालियों को साफ करवाने यहां के लोगों ने नगर पालिका अधिकारियों को कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन सात दिन से क्षेत्र की अधिकांश सड़कों और गलियों में मलबे का ढेर लगा हुआ है। इधर पाइन लाइन भी लोगों को स्वयं के खर्चे पर ही जुड़वाना पड़ रही है। लाइन जुड़वाने के लिए लोगों को तीन सौ से हजार रूपए तक खर्च करने पड़ रहे है।

खुदाई और उसके बाद निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद सीवेज खुदाई काम में लगी एजेंसी को ही सड़क साफ करके भी देना है, लेकिन काम की जल्दबाजी में अधिकांश जगह एजेंसी के कर्मचारी बिना सफाई किए व मलबे को हटाए आगे बढ़ रहे है। शिकायत करने पर भी कार्रवाई नहीं हो रही है।

गंगा आश्रम-गुलजारी के बगीचा क्षेत्र के लोग हमारे पास आए थे, हमने सफाई अमले को बोलकर इन सड़कों का मलबा हटवाने व चौक हुई नालियां साफ करवाने के निर्देश दे दिए है। एक-दो दिन में स्थिति ठीक हो जाएगी। - अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ नगर पालिका सीहोर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned