सोयाबीन के भाव सुन किसानों की आंखों से छलक रहे आंसू

Sehore, Madhya Pradesh, India
 सोयाबीन के भाव सुन किसानों की आंखों से छलक रहे आंसू

मंडी में अब किसानों को सोयाबीन के भाव रुला रहे हैं।  गल्ला मंडी में सोयाबीन के औसत ढाई हजार रुपए क्विंटल के भाव मिलने से अनेक किसान बिना बेचे ही उपज वापस लेने पर मजबूर हो रहे हैं।

सीहोर. मंडी में अब किसानों को सोयाबीन के भाव रुला रहे हैं।  गल्ला मंडी में सोयाबीन के औसत ढाई हजार रुपए क्विंटल के भाव मिलने से अनेक किसान बिना बेचे ही उपज वापस लेने पर मजबूर हो रहे हैं। किसानों का कहना कि उपज की लागत ही नहीं निकल रही है। अनेक किसान आगामी दिनों में दीपावली का पर्वहोने के कारण मजबूरी में अपनी उपज बेचकर जा रहे हैं। अं चल में सोयाबीन का उत्पादन अपेक्षा से कम है। फसल बिगडऩे से किसानों की कमर टूटी हुई है। बाजार में दाम बढऩे की थोड़ी बहुत उम्मीद थी, वह भी धरी रह गई। बुधवार को मंडी में सोयाबीन का भाव अधिकतम 3001 और न्यूनतम 2600 रू. प्रति क्विंटल था। सीजन शुरू होने के बाद से उपज के भाव ढाई हजार रुपए के आसपास ही चल रहे हैं मंडी में बुधवार को करीब दस हजार क्विंटल की आवक में से करीब 7 हजार क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई, लेकिन कम भाव के कारण कई किसान उपज लेकर मंडी से लौए गए।

तेल के भाव पर निर्भर होते हैं सोयाबीन की भाव
मंडी में जो सोयाबीन आ रहा है, उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है और इससे खरीदार नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते बाजार में दाम भी कम हो गए है। उधर, व्यापारियों का कहना है सोयाबीन के भाव बाजार में तेल व डीओसी (सोया खली) पर आधारित होते हैं। अभी तेल व डीओसी के दाम कम है,  इसलिए भाव कम बने हुए हैंं।

क्या कहा किसानों ने
अच्छे सोयाबीन के भी ढाई हजार रुपए क्विंटल भाव मिल रहे हैं। यह लागत से भी कम है।
सलीम खां, किसान सतोरनिया

रुपए की जरूरत थी, नई बोवनी भी करनी है। मजबूरी में 2650 में उपज बेचने पर मजबूर होना पड़ा।
सईद खां, मूड़ला  

सोयाबीन 2400 के भाव में  मिल रहे हैं। इतने कम दाम से सोयाबीन को घर पर रखना अच्छा है।
ओमप्रकाश मेवाड़ा, बिलकिसगंज

व्यापारियों ने सोयाबीन के 2250 रुपए दाम लगाए। कम दाम पर उपज बेचने से इंकार कर दिया।
दौलत सिंह वर्मा, मोगराराम

क्वालिटी नहीं है
नमी युक्त और हल्की क्वालिटी के सोयाबीन के भाव कम है। अच्छी क्वालिटी का सोयाबीन लगभग 2800 रुपए प्रति क्विंटल के भाव बिक रहा है। शहर के आसपास की मंडियों से सीहोर मंडी में किसानों के उपज के अच्छे दाम मिल रहे हैं।
राजेश गोयल, मंडी सचिव सीहोरं

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned