चीतलों की शिफ्टिंग के लिए बनेगा स्थायी बोमा

mantosh singh

Publish: Jul, 18 2017 11:38:00 (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
चीतलों की शिफ्टिंग के लिए बनेगा स्थायी बोमा

दबाव कम करने भेज रहे चीतल

छिंदवाड़ा. पेंच नेशनल पार्क में चीतलों की शिफ्टिंग के लिए स्थायी बोमा बनाया जाएगा। पेंच प्रबंधन ने इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया है। करीब एक साल के अंदर दो जगह अस्थायी बोमा बनाए गए थे, जिनसे केवल 270 चीतलों की शिफ्टिंग हुर्ई हैं। पार्क से 1000 चीतलों को नौरादेही, सतपुड़ा शिफ्ट किया जाना है।


पेंच प्रबंधन के अनुसार पार्क में 60 हजार चीतल है। इससे पार्क में दबाव बढ़ रहा है। शिफ्टिंग के लिए अनुमति के बाद प्रबंधन ने 20 खण्डवा और 250 चीतलों को सतपुड़ा में भेजा है। चीतलों को शिफ्टिंग के लिए वाहन में लोड करने के लिए करीब 6 से 7 लाख रुपए खर्र्च कर अस्थायी बोमा बनाया गया था, जो अब खराब होने लगा है।
पेंच प्रबंधन अब करीब 25 लाख रुपए की लागत से पार्क में स्थायी बोमा बनाएगा। यह बोमा लोहे का होगा। इसके लिए पार्क के दो स्थान चयनित किए जा रहे हैं। स्थान चयनित करने के बाद इसका कार्र्य शुरू होगा। इसके बाद चीतलों की शिफ्टिंग की जाएगी।


दो जगह बनेगा स्थायी बोमा
पार्क में स्थायी बोमा बनाया जाना है। इसके लिए दो जगह चिन्हित किए जा रहे हैं। अभी अस्थायी बोमा बनाया गया था, जो खराब होने लगे हैं। स्थायी बोमा बनाए जाने में एक पर करीब 25 लाख रुपए खर्च का अनुमान है। - केके गुरवानी, उप संचालक पेंच नेशनल पार्क सिवनी.

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned