अब तक 125 चीतलों की हुई शिफ्टिंग

mahendra baghel

Publish: Apr, 21 2017 08:04:00 (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
अब तक 125 चीतलों की हुई शिफ्टिंग

कक्ष क्रमांक 460 में सुरक्षित रूप से छोड़ा गया है।


सिवनी. पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पचमढ़ी में चीतलों की शिफ्टिंग की जा रही है। अब तक यहां से 125 चीतलों की शिफ्टिंग की जा चुकी है।
 चीतलों की शिफ्टिंग की कार्रवाई के क्रम में पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के गुमतरा परिक्षेत्र के अंतर्गत लगाए गए अस्थाई बोमा के माध्यम से 21 अप्रैल को 14 चीतलों जिसमें दो नर एवं 12 मादा चीतल शामिल हैं। इनको पकड़कर पेंच टाइगर रिजर्व के विशेष वाहन से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, पचमढ़ी के मटकुली परिक्षेत्र की नयाखेड़ा बीट के कक्ष क्रमांक 460 में सुरक्षित रूप से छोड़ा गया है।
इस कार्रवाई के तहत अभी तक पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी से कुल 125 चीतलों की शिफ्टिंग सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एवं खण्डवा वृत्त में की जा चुकी है। यह कार्य पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के क्षेत्र संचालक शुभरंजन सेन के मार्गदर्शन एवं संयुक्त संचालक केके गुरवानी के निगरानी में किया जा रहा है। इस कार्य के लिए एक टीम का गठन किया गया है। जिसमें बीपी तिवारी सवसं छिंदवाड़ा क्षेत्र, सुरसिंह कल्वेलिया परिक्षेत्राधिकारी गुमतरा, मनमोहन सिंह जाटव परिक्षेत्राधिकारी खमारपानी, राजसिंह परिक्षेत्राधिकारी, कर्माझिरी, डॉ. अखिलेश मिश्रा वन्यप्राणी चिकित्सक शामिल हैं। इस कार्य के लिए पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के क्षेत्रीय अधिकारी-कर्मचारियों एवं स्टाफ का विशेष सहयोग रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned